इन 2 करोड़ किसानो को नही दी जाएगी PM किसान सम्मान निधि की 15वी क़िस्त, देखे इसकी बड़ी वजह

पीएम किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त का सभी किसानों को काफी लंबे समय से इंतजार है जो की बहुत जल्द ही किसानों के खाते में आने वाली है, लेकिन इस समय या खबर आ रही है कि करीब 2 करोड़ किसानों को ₹2000 की अगली क़िस्त नहीं मिलेगी, इसके पीछे की एक बड़ी वजह सामने आई है।

किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त

आपको बता दे की 2022 से जुलाई और अगस्त की किस्त के दौरान 11 करोड़ किसानों के खातों में राशि पहुंचाई गई थी। केंद्र और राज्य सरकार की शक्ति के कारण बहुत सारे किसने लाभार्थियों की लिस्ट से भी बाहर हो गए थे और कई अनियमितता पाई गई थी, पिछले 1 साल में करीब 2 करोड़ किसान जो इस योजना के लाभ उठा रहे थे। अब एक बार फिर वह वंचित रह जाएंगे।

1 अक्टूबर से फिर बंद हो जाएंगे पेट्रोल पंप, हड़ताल पर जाएंगे पंप संचालक

इन किसानो को नही मिलेगी क़िस्त

आपको बता दे कि, इस समय किसान पोर्टल पर करीब 12 करोड़ किसान मोदी सरकार की इस योजना का लाभ देने के लिए रजिस्टर्ड किए गए हैं। वही पिछले कुछ समय से दूर-दूर सत्यापन होने के कारण और केवाईसी की अनिवार्यता के कारण कई किसानों को इस लिस्ट से बाहर भी होना पड़ा है। वही खेत के कागज के वेरिफिकेशन जैसे तमाम मामले सामने आ रहे , जिसकी वजह से किसानों को इसका लाभ भी नहीं मिल रहा है।

किसानो के आर्थिक विकास के लिए सरकार ने की “हिम उन्नति योजना” की शुरुआत, देखे इसके अनोखे फायदे

पीएम किसान पोर्टल पर दिए गए आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है कि, 2023 से 24 की किस्त सभी राज्यों के करीब 100% पत्र किसानों के खाते में पहुंच चुकी है। एसे में अब इन्हें 15वीं किस्त का इंतजार है, जिसमें बताया जा रहा है कि, अक्टूबर के महीने में रिलीज कर दिया जाएगा और जो भी किसान इसके पात्र हैं, उनके खातों में यह राशि सीधे आ जाएगी।

लेकिन एक अनुमान यह लगाया जा रहा है कि, इस समय कहीं हाथों में अनियमितता और वेरिफिकेशन पूर्ण न होने की वजह से लगभग 2 करोड़ तक किसानों को शायद 15वीं किस्त नहीं मिल पाएगी।

Some Error