सरकार आपकी छत पर फल-फूल-सब्जी उगाने के अब दे रही 25 हजार रुपये, ऐसे उठाएं इसका लाभ

आज कई लोग ऐसे हैं जो कि, अपने घरों की छत पर फल और सब्जियां उगते हुए देखे जा सकते हैं. इस तरह सरकार ने भी इस और कदम बढ़ाया है और फल फूल सब्जियां उगाने वाले लोगों के लिए एक योजना चलाई जा रही है.

बागवानी योजना

इस योजना में लोग बागवानी निदेशालय बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं. आपको बता दे कि, यह योजना बिहार सरकार द्वारा चलाई जा रही है. इसके माध्यम से घर हो या फिर स्कूल कॉलेज अस्पताल हो या फिर कोई भी छात्र हो इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है.

इस योजना के तहत बिहार सरकार 25% तक की सब्सिडी योजना के अंतर्गत दे रही है. सरकार की तरफ से छत पर बागवानी करने के लिए लागत राशि अधिकतम 50000 रुपए दिए गई है. इसमें सरकार आधा खर्च देते हुए देखी जा सकती है. इसका मतलब यह है कि, यदि आप फल फूल और सब्जी अपनी चो पर उगते हैं तो इसके लिए ₹25000 तक का लाभ आपको दिया जा सकता है.

कोन लोग ले सकते है, लाभ

इस योजना का लाभ वाला उठा सकते हैं, जिनके पास अपना घर होगा इसके अलावा छत पर करीब 300 वर्ग फीट जगह भी होना अनिवार्य है सरकार की तरफ से प्रति इकाई 300 वर्ग फीट की लागत पर ₹50000 तय किए गए हैं जिसमें से आधा खर्च सरकार द्वारा उठाया जाएगा

यहां के लोगों को मिल रहा फायदा

पटना शहरी इलाके के अलावा दानापुर में भी इस योजना का लाभ लिया जा रहा है. इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए सरकारी वेबसाइट www.horticulture.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा। उसके बाद आवेदन किया जाएगा।

यहां आपको बता दे की, योजना के अंतर्गत आपको पहले 25,0000 रुपये जमा करना होगा, उसके  आवेदन करने के हफ्ते भर बार विभाग की तरफ से संपर्क किया जाएगा। जिसमे 15 दिनों के अंतराल में छत पर आपके हिसाब का कोई भी फूल, सब्जी या फल का पौधा लगा दिया जाएगा। इस तरह से आप इस योजना का लाभ ले सकते है.

Some Error