इस योजना के तहत पति-पत्नी को मिलेगी हर महीने 5 हजार रूपये पेशन, यहाँ से करे आवेदन

देश के लोगो के हित के लिए सरकार ने अनेक योजनाओ का संचालन किया है. जिसकी सहायता से लोगो को आर्थिक मदद मिलती है. अगर आप अपने भविष्य आसानी से गुजरना चाहते है तो आप भारत की अटल पेंशन योजना में निवेश कर सकते है. इस योजना में निवेश करने पर आपको 60 वर्ष आयु के बाद महीने के 1 हजार से 5 हजार पेंशन प्राप्त कर सकते है. भारत सरकार की योजना होने के कारण आप यहाँ निवेश कर सकते है जिसकी गारंटी भारत सरकार देती है. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपकी उम्र 40 वर्ष से कम होनी चाहिए.

एपीवाई पेंशन योजना 2023

अटल पेंशन योजना का उद्देश्य सभी वर्ग के लोगों को यहाँ पर इंवेस्ट करना आपके लिए फायदामंद साबित हो सकता है. हालांकि, पीएफआरडीए ने सरकार से अटल पेंशन योजना के तहत इसमें निवेश की आयु बढ़ने की मांग हो रही है. इस योजना में आप त रिटायरमेंट के बाद खाते में हर महीने 1,000 रुपये से 5,000 रुपये तक का निश्चित अंशदान दिया जाएगा. पेंशन. हर 6 महीने में सिर्फ 1239 रुपये का निवेश करने पर आपको 60 साल की उम्र के बाद सरकार से हर महीने 5000 रुपये पेंशन प्याराप्नीत कर सकते है.

महीने का खर्च करे 210 रुपये

नियम और शर्त के अनुसार आप अधिकतम 5,000 रुपये मासिक पेंशन के लिए 18 साल की उम्र में अटल पेंशन योजना से जुड़ते हैं तो प्रतेक महीने में आपको 210 रूपये खर्च करने है, अन्यथा आप तिन महीने से 626 रूपये और 12 महीने में 1239 रूपये जमा करने है. यदि आप इस योजना में 18 वर्ष की आयु में जुड़ते है और आप महीने के 1000 पेनसन लेना चाहते है तो आपको साल के 42 रूपये जमा करने है.

Weather News: मानसून ट्रफ लाईन अपने सामान्य स्थिति से दक्षिण में, इन जिलों में आज तेज बारिश

कम उम्र में आपको अधिक लाभ मिलेगा

आप इस योजना में 35 वर्ष की आयु में निवेश कारन शुरू करते तो आपको 5323 रूपये जमा करने है, जब आपकी आयु पूर्ण होने के बाद 2.66 लाख रूपये जमा होगे. जिसके बाद आपको महीने का 5 हजार रूपये पेन्सन प्राप्त कर सकते है. अटल पेंशन योजना से जुड़ने के बाद 18 साल में आपका कुल निवेश सिर्फ 1.04 लाख रुपये होगा।

अटल पेंशन योजना

योजना में निवेश के आप यदि आपकी म्रत्यु हो जाति है तो यह पेनसन आपके नॉमिनी को प्रतेक महीने प्राप्त होगे. इस योजना में एक लाभार्थी एक ही खाता खोल सकते है. आप और पत्नी दोनों मिलकर निवेश कर सकते है जिसके कारन आप दोनों को महीने के 10 हजार रूपये पेनसन प्राप्त कर सकते है.

Some Error