इस योजना के तहत सरकार किसानो को दे रही सीधे 60 हजार रूपय, इस तरह से करे आवेदन पर ले इसका लाभ

किसान अनुदान योजना के अंतर्गत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए शुरू की गई यह काफी बेहतर योजना है। इसके माध्यम से किसानों को खेती करने के लिए कृषि उपकरण पर मध्य प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ताकि किसानों को नई तकनीकी उपकरण उपलब्ध करवाई जा सके। इसके साथ ही राज्य के किस सरकार की तरफ से सब्सिडी प्राप्त करके खेती करने के लिए अच्छे कृषि उपकरण खरीद सकते हैं, ताकि वह बेहतर खेती कर सके।

किसान अनुदान योजना

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेहतर तरीके से खेती करना है, लेकिन उपकरणों को खरीदने के लिए किसानों के पास पर्याप्त पैसा नहीं होता है, इसके लिए सरकार द्वारा इस योजना का आरंभ किया गया है, जिसके तहत किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी, ताकि एमपी के किसान फसल की अच्छी पैदावार कर सके और आत्म निर्भर बन सके।

करे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

इस योजना के तहत कृषक द्वारा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। यह आवेदन निरस्त होने के उपरांत आपके आगामी 6 माह तक आवेदन प्रस्तुत करने की भी पात्रता नहीं होगी, उसके बाद यह दोबारा इसमें रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

विदा हुए मानसून को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया नया अपडेट

आपका रजिस्ट्रेशन पूर्ण होने के बाद आप यंत्रो की खरीदी के लिए कम्पनी का चयन कर सकते हैं। डीलर के माध्यम से कृषक अपने साथ दिए की प्रति एवं सामग्री के विवरण भी पोर्टल में दर्ज करवाया जाता है, जिससे आपको जिस भी यंत्र पर सब्सिडी लेना है उसके माध्यम से आप सब्सिडी ले सकते हैं।

60 हजार तक सब्सिडी

इस योजना में किसानों को 40 हाजर  से ₹60 हजार  तक की सब्सिडी यंत्र पर प्रदान की जा रही है जो, की 30% से लेकर 50% तक के अनुदान राशि है। कृषि यंत्रों के हिसाब से आर्थिक मदद दी जाएगी। अगर कोई महिलाएं और किस है तो इसके लिए और ज्यादा रियायत है दी जाएगी और उनको विशिष्ट लाभ पर प्रदान किया जाएगा।

200 से गिरकर ₹5 KG हुआ टमाटर, खेतों में ही फेंकने को मजबूर अपनी फसल, किसान ने लगाई सरकार से गुहार

Some Error