राजस्थान का अनोखा गांव जहां सालों से एक आदमी ही रह रहा है, आइये जानते है इस सहस्य भरे गाँव के बारे में,,,

आज के समय में राजस्थान एक ऐसी जगह है आता है, जहां पर आपको कई सारे रहस्य और हैरान कर देने वाली चीज देखने को मिल जाएगी। वही अब तक राजस्थान में कई गांव के अनसुनी कहानियां भी सामने आई है, जैसे कुलधरा जो सदियों से वीरान पड़ा है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे गांव के बारे में बताने वाले हैं जहां पर सिर्फ सालों से एक ही आदमी रह रहा है।

HDFC बेंक लेकर आया ग्राहकों के लिए बड़ा धमाका, देखे FD रेट्स में कि काफी ज्यादा बढ़ोतरी,,

राजस्थान का अनोखा गांव

राजस्थान के इस गाँव की यह बात सच है, लेकिन आखिर यह आदमी अकेला यहां पर क्यों रह रहा है और ऐसा किसलिए है? इसके बारे में आपको बताते है।

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना 2024: 60 से ज्यादा कृषि यंत्र पर 60% तक सब्सिडी

जानकारी के लिए बता दे की चूरू जिले में एक ऐसा गांव है जहां पर सिर्फ एक आदमी रहता है। यह गांव सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज 2011 में हुई जनगणना के अनुसार ऐसा बताया गया है कि, वह आदमी और कोई नहीं बल्कि मंदिर का पुजारी है।

श्याम पांडिया गाँव की कहानी

श्याम पांडिया नामक यह गांव नेठवा ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है। आपको बता दे कि, इस गांव में सिर्फ मंदिर को छोड़कर कोई भी घर आसपास नहीं है, हालांकि यह 521 बीघा सरकारी जमीन पर बना हुआ है और नेठवा ग्राम पंचायत में डेढ़ बीघा जमीन आबादी भूमि रूप से छोड़ रखी है, लेकिन गांव में रहने वाले एकमात्र आदमी का नाम ज्ञानदास है, जो मंदिर का पुजारी है। इसके पहले मंदिर की पुजारी राजेश गिरी थे, जिनकी मृत्यु हो गई और उसके बाद यही इस मंदिर की देख रेख करते हैं।

अप्रेल से दाल, चावल और चाय की चुस्की हुई महंगी,,,वही LPG और पेट्रोल-डीजल के साथ इन चीजो के दाम में आई कमी, देखे,,,,

इस मंदिर की काफी मान्यता है

इस गाँव में यह सिर्फ एक ही मंदिर है, लेकिन इस मंदिर की काफी मान्यता है। यहां भाद्रपद मास की अमावस्या को बड़ा मेला लगता है, जिसमें आसपास के गांवों से सैकड़ों लोग आते हैं। इस मंदिर का नाम श्याम पांडिया धाम है और यह धाम करीब 300 फीट ऊंचे टीले पर स्थित है, पर्यटन के लिहाज से इस क्षेत्र को विकसित करने की कवायद जारी है, लेकिन अभी तक यह इतना सफल नही हो पाया है, इसके लिए लगातार प्रयास किये जा रहे है।

Some Error