आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना : अब सरकार 1 से 6 वर्ष के बच्चों को हर महीने देगी 1500 रुपये,ऐसे करें आवेदन

सरकार द्वारा बच्चों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती रहती है, जिससे कि उनके स्वास्थ्य और सेहत में सुधार हो सके. इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से चाइल्ड डेवलपमेंट सर्विस स्कीम 2023 की भी शुरुआत हुई है, जिसके में एकीकृत बाल विकास सेवा योजना में आंगनबाड़ी सहायिका के रूप में कार्य करेगी.

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना

सरकार के सामने आज बच्चों को कुपोषण से बचने के लिए तथा उन्हें कार्य क्षमता बढ़ाने तथा मृत्यु दर कम करने की चुनौती आज सबसे बड़ी बनी हुई है, जिसके तहत सरकार द्वारा योजनाएं चलाई जाती है आपको बता दे कि यह योजना 1975 में लागू की गई थी.

सरकार किसानों को दिवाली से पहले देने जा रही तोहफा, सरकार बढ़ाएगी गेहूं सहित इन फसलों की MSP

वर्ष 2015 और 16 के बजट में इस योजना के लिए लगभग 14000 करोड रुपए का भी प्रावधान रखा गया था. इसके साथ ही इसमें बच्चों के राशन गर्भवती महिलाओं को ₹1500 ट्रांसफर करने की भी योजना शुरू की गई थी. इसके साथ ही आवास योजना के तहत 1 वर्ष से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों को खाते में हर माफ 15 सो रुपए उनके अकाउंट में भेजे जाने की योजना है.

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना हेतु पात्रता

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के लिए गर्भवती माताएं और 6 वर्ष तक के बच्चे इसमें शामिल किए गए हैं. इस योजना के अंतर्गत उनके बैंक खाते में ₹1500 आर्थिक सहायता भेजी जाती है जो, महिलाओं और बच्चे आंगनबाड़ी से जुड़े हैं उनको इसका लाभ दिया जाता है।

इस योजना के द्वारा केंद्र सरकार राशन और सुख राशन के बदले बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के खाते में 1500 रूपए भेजती है, इससे की वह अपने बच्चे को ध्यान रख सके. और उसका पालन पोषण अच्छे से किया जा सके। आज पूरे भारत में पोषण की पहुंच काफी है, 42.5% भारतीय बच्चे अपनी उम्र से कम वजन के हैं 43.1% लड़कियां, 47.9% बच्चे अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बच्चों के लिए 54.5% कुपोषित हैं।

बीमा कंपनियों ने किसानो से लुटे 37 हजार करोड़ रूपये, देखे पूरी रिपोर्ट

यहा से करे योजना में आवेदन

आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना ला लाभ लेने के लिए आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए आवेदन को समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, से आपको योजन की जानकारी भरनी है, जिसका लाभ आपको मिल सके.

Some Error