ATM से पैसा निकालते समय यह गलती कभी ना करे, नही तो खाली हो जाएगा आपका अकाउंट

आज के समय में हम सबसे ज्यादा एटीएम का उपयोग करते हैं. ATM के आने के बाद से लोग केशलेश हो गए, लेकिन अगर आप एटीएम से पैसा निकालने के लिए कुछ लापरवाही बरतते हैं तो, आपकी एक गलती आपका पैसों का नुकसान कर सकती है.

हम सभी को ATM के होने वाले फ्रॉड से भी बचना चाहिए. अगर आपके एटीएम के फ्रॉड से बचना चाहते हैं और खाते को सेफ रखना चाहते हैं तो रिपोर्ट के अनुसार आपको कुछ सावधानियां रखनी आवश्यक है. इसके लिए हम आपको बता रहे है.इसके लिए हम आपको कुछ टिप्स प्रदान करने जा रहे हैं.

ATM को चेक करे

एटीएम को चेक करेंगे सबसे पहले एटीएम में अंदर जाने के बाद आपके हिडन कैमरा को देखना चाहिए कि, कहीं कोई हिडन कैमरा तो नहीं लगा है. या एटीएम कार्ड स्लॉट भी चेक करें, इसमें किसी तरह की कोई चिप ना लगी हो ताकि कोई बदमाश आपकी कार्ड चार्ट क्या माध्यम से पिन कोड आदि ना चुरा ले.

पिन डालते समय सावधानी

ATM पिन डालते समय यह इस बात का जरूर ध्यान रखें कि उसे कोई और तो नहीं देख रहा है. साथ यदि आपके पास कोई और भी शख्स खड़ा है तो उससे बचकर ही आप अपना एटीएम पिन दर्ज करें एटीएम पिन के बगैर आपके एटीएम से छेड़छाड़ होना काफी मुश्किल है.

ATM पिन और कार्ड दुसरे को न दें

कई बार हम जल्दबाजी में पैसे निकालने के लिए दोस्तों या फिर रिश्तेदारों को एटीएम कार्ड दे देते हैं। ऐसी गलती करने से बचना चाहिए। क्युकी इस फ्रॉड में कई बार करीबी लोग ज्यादा शामिल होते हैं।

एटीएम में किसी की सहायता न लें

एटीएम में किसी की मदद लेने आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। चांहें पैसा निकालने में थोड़ा समय ही क्यों न लग जाए लेकिन किसी को भी एटीएम के पास न आने दें और उसको कार्ड और पिन को भूलकर भी न बताएं।

पैसा निकालने के बाद कैसिंल बटन जरुर दबाएं

आप हमेशा पैसा निकालने के बाद कैंसिल बटन पर दबाना काफी जरुरी होता है। ऐसे में निश्चित हो जाता है कि आपकी ट्रांजैक्शन पूरा हो गया है और आपके कार्ड की जानकारी नहीं होगी।

Some Error