एक मोबाइल नंबर से कई बैंक अकाउंट रखने वाले लोग हो जाये सावधान, RBI ने किये कड़े नियम, देखे

हम सभी आज बैंक अकाउंट का उपयोग करते हुए देखे जाते है, जहा कई बार एक ही मोबाइल नंबर के माध्यम से कई बैंक में अकाउंट खोल लेते हैं और यदि आपके पास भी एक मोबाइल नंबर से कई बैंक खाते चल रहे हैं तो, यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाली है। आपको बता दे की, एक ही नंबर से कई बैंक अकाउंट चलाने वाले खातेदारों को आने वाले दिनों में कई बदलाव से होकर गुजरना पड़ सकता है।

बैंक अकाउंट के RBI के नियमो में हुआ बदलाव

इस समय RBI अन्य बैंकों के साथ मिलकर मोबाइल नंबर की व्यवस्था में बदलाव करने जा रही है। हम जब भी बैंक में नया बैंक अकाउंट खोलवाने जाते हैं, उस समय मोबाइल नंबर के साथ में अन्य कई जानकारी आपको देना होती है और इस नंबर पर आपके खाते की KYC भी कंप्लीट की जाती है। अब इसमें आपको जल्द ही नया बदलाव देखने को मिल सकता है।

KYC को बनाया जाएगा और भी सख्त

इस समय RBI बैंक अकाउंटों की सिक्योरिटी को लेकर सख्ती बरतने की तैयारी कर रही है। आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर बैंक में खोले जाने वाले बैंक अकाउंट bank-account की सुरक्षा को लेकर बदलाव कर रही है। अब खातों की सिक्योरिटी को और अधिक सुरक्षित करने के लिए RBI बैंकों के साथ मिलकर KYC नियमों को सख्त बनाने पर विचार कर रही है। इसके लिए बैंक खाताधारकों के वेरिफिकेशन के लिए एक एक्स्ट्रा लेयर लगाया जा सकता है।

यह होने नये नियम

यदि यह नियम लागू होता है, तो आने वाले समय में खाताधारकों को अधिक मोबाइल नंबरों की आवश्यकता हो सकती है। इसके साथ ही कई वेरीफिकेशन डॉक्युमेंट्स के साथ भी गुजरना पड़ सकता है। इसके साथ ही मल्टीपल बैंक अकाउंट रखने वाले खाताधारक, जिनका बैंक अकाउंट एक ही नंबर से लिंक है, उनके लिए अब अपने केवाईसी फॉर्म में एक नया नंबर देना पड़ सकता है।

वहीं जिनका ज्वाइंट अकाउंट हैं, उन्हें भी अपना कोई दूसरा नंबर KYC फॉर्म में लगाना पड़ सकता हिया।  बता दे की, KYC नियमों के अनदेखी के चलते हाल ही में RBI द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर भी कार्रवाई की गई थी और उसे भी बंद किया गया है।

यह भी देखे:- सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम, इस प्रकार बुवाई करके किसान ले, अधिक पैदावार और बम्फर फायदा

CNG से चलेगी बाइक, जाने क्या होगा इसमें खास? पेट्रोल बाइक से किस तरह होगी अलग

सोलर पैनल : खाते में भेजी जा रही 78,000 रूपए की सब्सिडी, आपको भरना होगा यह फॉर्म, देखे

किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेवार नहीं होगा. हमारे द्वारा ली जाने वाली जानकारी ऑनलाइन स्रोतों और सोशल मीडिया द्वारा ली जाती है

Some Error