मात्र 2 किलो अमेरिकी बीज से पैदा किया इस किसान ने 120 क्विंटल अनाज, एक ही  झटके में हुआ अमिर, देखे

आज हम आपको एक ऐसे किसान की कहानी बताने जा रहे हैं, जिसने मात्र 2 किलो अमेरिकी बिज से 120 क्विंटल अनाज की पैदावार कर ली। इस तरह से सरकार की MSP के हिसाब से इस पैदावार की बाजार में कीमत आज 2।5 लाख रुपए है।

महाराष्ट्र के किसान ने किया कमाल

यह किसान महाराष्ट्र के जालौन जिले का है जो कि, अक्सर हटकर फसलों में प्रयोग करते हुए देखे जा सकते हैं। उसके द्वारा लाये गये अमेरिकी 2 किलो बिज से उसकी फसल करीब दोगुना बढ़ गई। अब उस पूरे इलाके के किसान इस बिज को हासिल करने में लगे हुए हैं।

कहा से आया यह बिज

आपको बता दे की, यह किसान मध्य प्रदेश से अपने रिश्तेदार के यहां से अमेरिकी किस्म के 2 किलो गेहूं के बीच लेकर आया था, जिससे उसे 15 कुंतल 85 किलोग्राम गेहूं का उत्पादन हुआ था। इस बिज से पैदा हुई गेहूं की बालियां 5 से 6 इंच लंबी होने के बजाय इस बिज से लगी गेहूं की फसल में बलिया 9 से 12 इंच लंबी देखी गई है यह अमेरिकी किस्म का गेहूं काफी लाभदायक साबित हुआ है।

कोन है यह किसान  

इस किसान का नाम गुलाल लाहोटी है, गुलाल लाहोटी ने यह बिज मध्य प्रदेश के अपने रिश्तेदार से मंगवाए थे बता दे की, एक बाली में 100 से 110 गेहूं के दाने हो रहे हैं और बताया जा रहा है की, प्रति एकड़ 30 क्विंटल गेहूं की पैदावार इन बीजों से निकल रही है।

चार एकड़ में 100 से 110 क्विंटल गेहूं का उत्पादन

किसान के द्वारा बताया गया कि, इस गेहूं के बीजों को आधा एकड़ में टोकन विधि से लगाने के बाद उसे 15 क्विंटल से अधिक की उपज मिली है। इसके बाद उसने चार एकड़ क्षेत्र में गेहूं लगाया। इस वर्ष भी अच्छी फसल हुई और चार एकड़ में 100 से 110 कुंतल गेहूं का उत्पादन होने की उसे संभावना है। इस तरह से देखा जाए तो किसानों के यहां 110 120 कुंतल उपज होने का अनुमान है। जो की करीब 2।50 लाख रुपए तक उसकी फसल से आमदनी हो सकती है।

Some Error