देश के लोगो के लिए बड़ी खुशखबरी, 5 सालो के लिए केंद्र सरकार में बढाइ यह योजना, देखे इसके फायदे

इस समय केंद्र सरकार ने 81 करोड लोगों को एक बड़ी खुशखबरी प्रदान की है। आपको बता दे की सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को अब पास साल के लिए एक बार फिर से बढ़ा दिया है। यह योजना 2024 में खत्म होने वाली थी, लेकिन एक बार फिर से इस योजना को बढ़ाते हुए आने वाले पांच सालों तक यह योजना जारी रहेगी।

केंद्रीय कैबिनेट से मिली मंजूरी

इस प्रस्ताव को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में भी मंजूरी दे दी गई है। बता दे की, इस योजना के तहत लोगों को प्रतिमाह 5 किलोग्राम मुफ्त खाद्य सामग्री उपलब्ध कराई जाती है। इसके साथ ही कैबिनेट बैठक में 16वें वित्त आयोग की कुछ शर्तों को भी हरी झंडी दे दी गई है।

इस योजना के साथ-साथ एक और योजना पर भी सहमति बनी है। यह महिलाओं के लिए काफी बड़ी योजना है। इस योजना के तहत कैबिनेट महिला स्वयं सहायता समूह को ड्रोन मुहैया कराने के लिए एक योजना को मंजूरी दी है। इसके तहत 15 हजार महिला स्वयं सहायता समूहों को ड्रोन दिए जाएंगे। इस योजना का नाम केंद्रीय क्षेत्र योजना रखी है जिसके लिए अभी कुछ और तैयारी और निर्देश आना बाकी है।

पीएम मोदी ने कर दिया था ऐलान

प्रधानमंत्री मोदी ने चुना चुनावी मौसम के बीच मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरीब कल्याण अन्न योजना को अगले पांच वर्षों के लिए बढ़ाने की घोषणा की थी। इस योजना के तहत पिछले तीन सालों से देश में गरीबों को फ्री  राशन उपलब्ध कराया जा रहा है। लेकिन इस महीने यह मुफ्त राशन योजना समाप्त हो रही है तो, सरकार का यह ऐलान राहत की बात मानी जा रही है और लोगो के लिए बड़ी खुसखबरी भी है।  पीएम ने मध्यप्रदेश में कहा था, “अगले पांच साल तक मेरे देश के 80 करोड़ लोगों के घर का चूल्चूहा जलता रहेगा। यह मोदी की गारंटी है।” जिसे अब उन्होंने सच कर दिखाया है।

Some Error