सरकार पपीता की खेती करने के लिए किसानो को दे रही 45000 रुपए के साथ यह सुविधा, देखे

सरकार देश के किसानों को ज्यादा से ज्यादा फायदा पहुंचाने के लिए कई तरह की फसलों की पैदावार करने के लिए जागरुक करती रहती है। पपीता भी उन्ही फसलों में से एक है। आपको बता दे कि, बिहार सरकार बागवानी क्षेत्र में पपीता की खेती में अच्छी संभावना देख रही है, जिसके लिए वह किसानों को प्रोत्साहन राशि भी प्रदान कर रही है। आपको बता दे कि, इसके लिए सरकार द्वारा किसानों को खेतो में पपीता लगाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है।

बीमा क्लेम खरीफ 2022 जारी ; आज किसानो के खाते में 534 करोड़ रूपये आने शुरू, पूरी जानकारी

एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना

इस योजना का नाम एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना है, जिसके तहत पपीता की खेती करने वाले सभी किसानों को 75% तक सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। इसके लिए राज्य सरकार ने पपीता की खेती के लिए ₹60000 प्रति हेक्टेयर की लागत इकाई तय की है, जिसके बाद किसानों को 75 फ़ीसदी यानी की 45000 रुपए की सब्सिडी प्रति हेक्टेयर पर मिलेगी।

जल्द ही लागू होने जा रही “कृषि विकास योजना” किसानो को मिलेगा सीधा लाभ, जाने इसके फायदे

पपीता की किसानों को एक हेक्टर में खेती करने के लिए सिर्फ 15 हजार रूपय खर्च करने होंगे और वह अपने खुद की पपीते की खेती आसानी से कर सकता है। यदि आप अभी बिहार के किसान है और अपने लिए पपीते की खेती करना चाहते हैं तो, आप एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत इसकी खेती कर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

यहा से करे आवेदन

पपीते की खेती की सब्सिडी प्राप्त करने के लिए आप नजदीकी उद्यान विभाग से भी जानकारी ले सकते हैं। इसके साथ ही आप इसकी ऑफिशल वेबसाइट horticulture.bihar.gov.in के लिंक पर विजिट कर इसके लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। 

सरकार के द्वारा PM किसान योजना की सभी राशी ली जा रही है वापस, जाने असली कारण

पपीते की खेती करने के लाभ

पपीते की खेती करना सभी के लिए किसानों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है, क्योंकि पपीते की खेती में आपको ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती है। यह कम जगह में अच्छी पैदावार देने में भी सक्षम होता है। साथ ही इसके खाने के भी कहीं फायदे होते हैं। पपीता में अधिकांश मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो कि, कई रोगों में फायदेमंद है। इसके कारण इसकी बाजार में बिक्री भी काफी अधिक देखी जाती है और यह प्रति हेक्टेयर काफी अच्छा मुनाफा भी प्रदान करती है।

HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड धारकों को बैंक यह शानदार सुविधा दे रहा है

Some Error