कपास बीज सब्सिडी : सरकार ने 87,173 किसानों के लिए जारी किये 17.02 करोड़ रुपये, पूरी अपडेट

चंडीगढ़ न्यूज:- नमस्कार किसान साथियों, कपास किसानो के लिए मान सरकार ने किसानो के खातो में 17.02 करोड़ रुपये कपास बीज सब्सिडी हस्तांतरित करने का एलान किया है. जानकारी के अनुसार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग, पंजाब ने 15,541 किसानो के लिए खुद\सही की सोगात देते हुए किसानों के बैंक खातों में 2.69 करोड़ रुपये की कपास बीज सब्सिडी जारी कर दी है।

कपास बीज सब्सिडी : पहले चरण के तहत 71,632 किसानों को लाभ

मंत्री गुरमीत सिंह खुडियन कृषि एवं किसान कल्याण, पंजाब के अनुसार प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) प्रणाली के माध्यम से किया गया है जो अब तक कुल 87,173 किसानों के लिए 17.02 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

पंजाब सरकार के अनुसार यह सब्सिडी उन्ही किसानो को दी जा रही है जिन किसानो ने कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) द्वारा प्रमाणित कपास के बीज का उपयोग किया है. पहले चरण में अभी तक 14.33 करोड़ रुपये कुल 71,632 किसानों को सब्सिडी जारी की थी।

पात्र किसानों को अतिरिक्त सब्सिडी

कृषि मंत्री गुरमीत सिंह खुडियन ने कहा कि आने वाले दिनों में पात्र किसानों को एक्स्ट्रा सब्सिडी भी दी जाएगी। दिया जा रहे कपास के बिज में किसानो के लिए पानी की बचत होना भी बताया जा रहा है. इस कपास को सफेद मक्खी और गुलाबी इल्ली के नुकसान से बचाने के लिए सुरक्षात्मक उपाय किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़े

Some Error