PM की इस योजना का हुआ बदलाव, दूसरी बार बेटी पैदा होने पर भी मिलेंगे 6 हजार रुपए

गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार ने अनेक योजना का संचालन किया है, घर में लड़की जन्म लेने पर सरकार के द्वारा 5 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाता था, लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है। अब दूसरी सन्तान लड़की होने पर सरकार के द्वारा 6 हजार रुपये दिए जाते है। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना

इस योजना में। महिला के उम्र कम से कम 19 वर्ष होना अनिवार्य है। महिला के गर्भ के बाद पोषण करने और बचे को सेहत के लिए सरकार के द्वारा सहायता की जाती है।जब महिला बचे को जन्म देती है और वो लड़की है तो सरकार के द्वारा 60 हजार रुपये की राशि दी जाती है। इसका आवेदन आप अपने नजदीकी आँगन बाड़ी के द्वारा कर सकते है।

PMMY 2.0 के नाम से संचालित योजना

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना यह योजना PMMY 2.0 के नाम से संचालित है। इस योजना से पहले महिलाओं को उनके पहले बच्चे के जन्म पर सरकार द्वारा ₹5000 की राशि प्रोत्साहन के रूप में दी जाती थी। जिसे तीन किस्तों में बच्चों को जन्म देने वाली महिला के बैंक खाते में जारी किया जाता था। लेकिन अब खुशी की बात यह है कि इस योजना के जरिए अगर कोई महिला अपनी दूसरी संतान के रूप में बेटी को जन्म देती है तो उसे 6 हजार रुपये की राशि दी जाएगी.

270 दिन से पहले आवेदन करना जरूरी

सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उठाने के लिए 270 दिनों के भीतर जरूरी दस्तावेज जमा कर आवेदन करना जरूरी है. सभी को प्रदेश के गांव की आशा कार्यकर्ताओं द्वारा सक्रिय किया जाएगा। या फिर आप ऑनलाइन माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। जैसे ही आपके सभी दस्तावेज़ सत्यापित हो जाएंगे, सरकार द्वारा प्रोत्साहन के रूप में 6000 रुपये की राशि आपके बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

Some Error