सरकार की इस कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत मिल रहे यंत्रों पर भारी सब्सिडी, यह से करें आवेदन

किसान को खेती करने के लिए कई तरह की योजना चलाती है। इसके लिए सरकार कृषि यंत्र उपलब्ध करवाने के लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्र अनुदान योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत किसानों को खेती से संबंधित कई तरह के यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इसके साथ ही कई प्रकार के कृषि यंत्र की खरीदी पर अनुदान मिलता है।

कृषि यंत्र अनुदान योजना 2023

इस योजन में ट्रैक्टर, कल्टीवेटर, थ्रेसर, रोटावेटर, रीपर, बाइंडर, जैसे कृषि यंत्र शामिल किये है, इसके साथ ही कृषि यंत्रो पर अनुदान का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस योजना के द्वारा किसानों को कृषि यंत्र पर सब्सिडी उपलब्ध कराई जाती है। साथ ही खेती की लागत में कमी करने के लिए इस पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इच्छुक किसान इस योजना के तहत इन टॉप 7 कृषि यंत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 20 सितंबर से शुरू होने जा रहे हैं और 2 अक्टूबर तक इस योजना के तहत कृषि यंत्र लेने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

RRC North Western Railway : उत्तर पूर्वी रेलवे भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी, आवेदन यहां से करें

इन यंत्रो पर मिलेगी सब्सिडी

आपको देखिए इस योजना के अंतर्गत खेती के काम आने वाले साथ कृषि उपकरणों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है इस सूची में रोटावेटर, श्रेडर/मल्चर, रोटोकल्टीवेटर (35 एचपी से अधिक), चॉफ कटर (ट्रैक्टर/विद्युत चलित), रीपर (स्वचालित या ट्रैक्टर चलित) एवं रीपर कम बाइंडर आदि को शामिल किया गया है।

कितनी मिलेगी सब्सिडी

अलग-अलग राज्य सरकार इस योजना के तहत किसानों को अलग-अलग तरह से सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। वहीं यदि मध्य प्रदेश सरकार की बात की जाए तो यहां पर 40 से 50% तक की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जा रहा है। यह सब्सिडी कृषि यंत्रों की लागत पर दी जाती है। इसके साथ ही ST/SC वर्गों के लिए 50 से भी अधिक परसेंट की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए यह करें आवेदन

कृषि यंत्रों की खरीद पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन  करना होगा। इसके लिए राज्य के किसान ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल एमपी के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट https://farmer.mpdage.org/Home/Index  है। यहा से आप जरुर दस्तावेजो के साथ आवेदन करे। इसके लिए आवेदन 20 सितंबर 2023 से लेकर 2 अक्टूबर 2023 तक किए जा सकते हैं।

Some Error