सरकार ने लांच किया “किसान ऋण पोर्टल” जानिए क्या है इसका किसानों को लाभ

हाल ही में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा किसानों की सहायता के लिए किसान ऋण पहुंच पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल पर किसान क्रेडिट कार्ड धारकों से जुड़ी हुई जानकारियां देख सकते हैं। साथ ही वह अपने कर्ज से संबंधित किसी भी सूचना को प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड धारकों को सब्सिडी वाला कर्ज पाने में भी मदद मिलेगी।

किसान ऋण पोर्टल

इस पोर्टल के माध्यम से KCC खाता धारा को बैंकों में सत्यापन के लिए जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वह आधार कार्ड के माध्यम से ही अपना सत्यापन कर सकते हैं। इससे पात्र किसानों को ऋण लेने में मदद मिलती है। किसान ऋण पोर्टल को कई सरकारी विभागों के सहयोग से विकसित किया गया है और कई सारी सुविधाएं एक ही पोर्टल पर लॉन्च की गई है। इसके साथ ही KCC सुचना और एक मौसम सूचना नेटवर्क डाटा सिस्टम पोर्टल भी सरकार द्वारा लांच किया गया है, जहां पर किस मौसम से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैं।

ग्वार के उत्पादन 2023 को लेकर हुई सेमिनार में चर्चा, क्या भाव में होगा तेजी का आवागमन? देखे पूरी रिपोर्ट

KCC क्या होता है?

farmer loan portal
farmer loan portal

आपको बता दे कि, किसान क्रेडिट कार्ड योजना को 1998 में शुरू किया गया था। यह राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक द्वारा तैयार किए गई एक योजना है जो कि, किसानों को कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध कराती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना किसानों को पर्याप्त और समय पर लोन प्राप्त करने की प्रक्रिया को सरल बनाने के उद्देश्य से लागू की गई थी। इससे किसानों को बीच उर्वरक कीटनाशक आदि कृषि आधारों की खरीदें में भी मदद मिलती है।

किसानो की करोड़ों की फसल अब नही होगी बर्बाद, केंद्र सरकार की इस योजना से बचेंगे किसानो के अरबों रुपए, देखे

यह योजना वाणिज्यिक बैंक को लघु वित्त बैंकों और सहकारी समितियां द्वारा कार्यान्वित की जाती है। इसके माध्यम से किसान अपने नजदीकी बैंक से केसीसी कार्ड योजना के तहत एक 1% की ब्याज दर पर ऋण ले सकता है, जिसके तहत सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जाती है।

Some Error