किसान ऋण पोर्टल farmer loan portal, ये केसे करता है किसानो का कर्जा माफ, जानें हर सवाल का जवाब

भारत सरकार आज किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए कितनी तरह के फैसले लेते हुए नजर आती है, पिछले साल सरकार ने किसान ऋण पोर्टल की भी शुरुआत की है, जिससे कि उन्हें काफी ज्यादा मदद मिल रही है। यह पोर्टल किसानों को आसान से लोन मिलने में मदद करता है, आईए जानते हैं इस किसान ऋण पोर्टल के बारे में और यह किसानों के लिए कितना फायदेमंद साबित हुआ है।

किसान ऋण पोर्टल farmer loan portal क्या है?

आज किसानों की आर्थिक मदद करने के लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है, इस तरह से किसान ऋण पोर्टल योजना की भी शुरुआत की गई है। इस पोर्टल की मदद से किस आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इस पोर्टल पर किसानों को डाटा भी मौजूद होता है। अगर कोई किसान अभी तक इस पोर्टल पर रजिस्टर नहीं हुआ है तो, आसानी से रजिस्टर्ड हो सकता है/

सभी जानकारी इस पोर्टल पर उपलब्ध

जिन किसानों ने किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लिया हुआ है, उनकी जानकारी भी आपको इस पोर्टल पोर्टल पर मिल जाएगी। इसके साथ ही किसान इस क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन लेकर भी खेती कर सकते हैं। पहले KCC लाभार्थी का सत्यापन मैन्युअल होता था, पर अब किसान और पोर्टल के माध्यम से ही किसानों के लोन के मॉनिटरिंग की जा सकती है। कई बैंकों की शिकायत रहती है कि, किसान समय से लोन का भुगतान नहीं करते हैं ऐसे में इस परेशानी को खत्म करने के लिए सरकार द्वारा यह कदम उठाया गया है।

किसानों को कैसे मिलेगी मदद

किसान ऋण पोर्टल पर किसानों की सभी जानकारी मौजूद होती है। ऐसे में किसान आसानी से केसीसी के जरिये एग्री लोन (Agri Loan) ले सकते हैं। ताकि किसान को साहूकारों से लोन लेने की जगह KCC के जरिये सब्सिडी के साथ लोन मिल सके। इस पोर्टल पर पीएम किसान योजना (Pm Kisan Yojana) के लाभार्थी की जानकारी मौजूद होगी। इसलिए इससे पीएम किसान के लाभार्थी भी आसानी से किसान क्रेडिट कार्ड के जरिये लोन ले सकते हैं।

वही अगर किसान लोन लेता है और समय से पहले उसे चुका देता है तो सरकार उन्हें अतिरिक्त लाभ भी इसके माध्यम से उन्हें प्रदान करती है। इसके अलावा किसान क्रेडिट कार्ड पर किसानों को सस्ते दर पर आसानी से लोन मिल जाता है।

यह भी देखे:- सरकार देगी अब दिहाड़ी मजदूरों को मंथली 3,000 रुपये की पेंशन, जानें क्या है, इसके नियम और शर्तें,

खेतो में लगाये यह फल, 3 महीने खेती करके अगले 3 महीने तक कमाए लाखो रुपए, देखे आसान तरीका

फसल बीमा क्लेम, 23 करोड रुपए का मुआवजा हुआ मंजूर, 09 जिलो के किसानो को मिला तोहफा…

किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेवार नहीं होगा. हमारे द्वारा ली जाने वाली जानकारी ऑनलाइन स्रोतों और सोशल मीडिया द्वारा ली जाती है

Some Error