सरकार द्वारा 72 लाख किसानों को ट्रांसफर किए गए 1561 करोड रुपए

इस समय कई राज्यों में चुनाव प्रक्रिया शुरू होने वाली है और कई जगहों पर जल्द ही आचार संहिता भी लगने वाली है। इसी को देखते हुए मध्य प्रदेश के कृषक सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जहां पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान किसानों को संबोधित करते हुए नजर आए हैं।

किसान कल्याण योजना

मुख्यमंत्री के द्वारा वन क्लिक सिस्टम के माध्यम से किसान कल्याण योजना की 72 लाख किसानों को राशि ट्रांसफर कर दी गई है। आपको बता दे कि, यह कार्यक्रम 5 अक्टूबर 2023 को रखा गया था, जहां पर शिवराज सिंह चौहान ने सतना में कृषक सम्मेलन का आयोजन किया था, यहां पर प्रदेश की जनता को मुख्यमंत्री के लिए काफी बड़ी सौगात भी बताई जा रही है।

इस आयोजन के दौरान शिवराज सिंह चोहान ने किसानों को आने वाली योजनाओं के बारे में भी बताया है। साथ ही उन्होंने बहुत 17 लाख किसानों को 1561 करोड रुपए उनके खाते में किसान कल्याण योजना के तहत ट्रांसफर किए हैं।

वन क्लिक सिस्टम से ऑनलाइन भेजी राशि

सतना में आयोजित किए जाने वाले कृषक सम्मेलन कार्यक्रम में किसानों को यह धनराशि प्रदान की गई है। इसके लिए उन्होंने वन क्लिक सिस्टम से ऑनलाइन तरीके से यह धनराशि किसानों को वितरित की, इसके साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा यह भी बताया गया है कि, प्रदेश के किसानों के लिए फसल बीमा क्लेम सहित अन्य कई प्रकार के योजनाओं को भी लाभान्वित किया जाने वाला है।

खेती को लाभ का व्यवसाय बनाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसको लेकर सरकार कई योजनाएं चला रही है। पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। वहीं किसानों को आत्मनिर्भर बनाने और किसानों की आय को बढ़ाने के लिए मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार अक्सर प्रयास करती है और आज उसी का नतीजा है की किसानो को काफी फायदा भी हुआ है।

Some Error