01 बीज से होंगे 01 लाख दाने, किसानों का ATM है यह फसल, देखे इसके फायदे और इसका जबरदस्त प्रॉफिट

आज के समय में कई तरह की फसलों की खेती की जाती है और किसान अच्छा पैसा भी इसे कमाते हुए नजर आते हैं. यह फसल किसानों का ATM है लेकिन कई फसल ऐसी है, जिनकी पैदावार गेहूं धान मक्का की तरह नहीं की जाती है, लेकिन इन फसलों से भी काफी अच्छी कमाई की जा सकती है।

किसान के लिए लाभकारी Farmers ATM फसल किसानों का ATM

आज हम आपको एक ऐसी फसल बताने वाले हैं जिसके मात्र 1 ग्राम 20 से 10 किलो तक की पैदावार आसानी से मिल सकती है। वही स्पेशल का भाव करीब 200 रूपये प्रति किलो तक जाता है यानी 1 ग्राम दाने से करीब 2000 रूपये की फसल प्राप्त की जा सकती है। इस तरह से अनुमान लगाया जा रहा है कि, 100 ग्राम बीज से स्पेशल की कितनी पैदावार हो सकती है, आप समझ भी नहीं सकते है।

रामदान की करे खेती

आज हम जिस फसल की बात कर रहे हैं वह भगवान राम का भी पसंदीदा भोजन माना जाता है। इस फसल का नाम भी रामदान है। इसे अंग्रेजी में अमरांथ (Amaranth) नाम से जाना जाता है। यह काफी छोटा होता है और इन्हें खुली आंखों से एक दाने को देखना भी मुश्किल हो जाता है, वही स्पेशल से कई लोग आज काफी ज्यादा कमाते हुए नजर आ रहे हैं।

सिवान जिले के ओरमा गांव के किसान मनीष कुमार बताते हैं कि आमतौर पर इलाके में लोग इस फसल की खेती अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए करते हैं। लेकिन पूजा-पाठ या तीज-त्योहार में रामदाने को भूनकर दूध या दही के साथ खाने का प्रचलन है। यह व्रत करने वाले लोगों का मुख्य अहार होता है, और भूनने के बाद यह और भी हल्का हो जाता है।

रामदाने के फायदे

रामदाने को सुपर फूड की श्रेणी में आता है, यह ग्लूटेन फ्री होता है। ग्लूटेन आमतौर पर गेहूं अन्य आनाजों में पाया जाता है। इसमें कोई भी नुकसानदायक तत्व नहीं पाया जाता है। गेहूं या जौ में प्रोटीन के साथ कई अन्य चीजें पाई जाती हैं जो कई लोगों को नहीं पचती। इस फल में खास तेल और फाइटोस्टेरोल्स पाया जाता है जो इंसान के शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को ठीक करता है।

केसे होती है खेती

इसकी फसल अक्टूबर-नवंबर में रवि फसल के साथ होती है। वही इसके करीब चार माह में इसके पौधों में फल लग जाते हैं और यह मार्च तक तैयार हो जाती है। उन्होंने बताया कि इसके बीज इतने सूक्ष्म होते हैं कि 100 ग्राम बीज में करीब एक एकड़ खेत में फसल बोई जा सकती है। इसे बोने के लिए मिट्टी को भुरभुरा बनाकर बीज में मिलाया जाता है ताकि बीज को मुट्ठी में भरकर छिंटना आसान हो जाए। इस तरह इसकी खेती करके आप इसमें अच्छा पैसा कमा सकते है।

यह भी देखे:- सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम, इस प्रकार बुवाई करके किसान ले, अधिक पैदावार और बम्फर फायदा

मार्च महीने में ही खत्म कर ले यह 6 जरुरी काम, नही दो देना पड़ेगा भरी जुर्माना, देखे डेडलाइन

किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेवार नहीं होगा. हमारे द्वारा ली जाने वाली जानकारी ऑनलाइन स्रोतों और सोशल मीडिया द्वारा ली जाती है

किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेवार नहीं होगा. हमारे द्वारा ली जाने वाली जानकारी ऑनलाइन स्रोतों और सोशल मीडिया द्वारा ली जाती है

Some Error