किसान कर्जमाफी योजना के तहत किसानों का लोन 75% तक होने जा रहा माफ, यहां करें आवेदन

आज हमारे देश में कहीं किसान खेती करने के लिए लोन लेते हैं, लेकिन कई बार यह लोन व चुका नहीं पाते हैं। इसके लिए सरकार किसानों के लिए कल्याण के लिए विभिन्न तरह के अलग-अलग योजनाएं भी लाती रहती है, जिससे कि उन्हें आर्थिक मदद मिल सके।

किसान कर्जमाफी योजना

इसी को देखते हुए कर्ज माफी योजना भी किसानों के लिए लाई गई है। किसान के कल्याण के लिए लिए गए फैसलों से किसानों के जीवन स्तर में भी सुधार हुआ है। साथ ही इन योजनाओं के माध्यम से किसानों को खेती करने में भी प्रोत्साहन मिलता रहता है। हाल ही में सरकार द्वारा किसानों के लिए तर्ज माफी योजना को लेकर आप बड़ी अपडेट आई है। इस योजना के तहत लाखों किसानों को उसका फायदा मिलने वाला है। सरकार किसानों का कर्ज माफ करने के लिए तरह-तरह के मॉडल पेश कर रही है।

किसानो को जेविक खेती के लिए दी रही भारी सब्सिडी, सरकार ने शुरू की पारंपरिक कृषि विकास योजना

75% तक होने जा रहा माफ

आज हम आपको एक ऐसी ही कर्ज माफी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे किसानों का ऋण माफ किया जाने वाला है, जिसे की आर्थिक तौर पर किसान सशक्त होंगे बताया जा रहा है कि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से खेती के लिए अक्सर कृषि लोन ले लेते हैं, लेकिन प्राकृतिक आपदा सूखा बाढ़ जैसे हालात बनते हैं, जिसकी वजह से वह राज्य सरकार केंद्र सरकार का कर्ज चुका नहीं पाते हैं। ऐसे में उनके लिए सरकार अनुदान देकर उनकी सहायता भी करती है, वह किसानों को इस समय बड़ी राहत दी जा रही है इस स्कीम से किसानों का 75% तक ऋण माफ हो जाएगा।

मानसून के विदा होते ही मौसम ने बाजी पलटी, जानिए तापमान का गणित

4 लाख किसानो को होगा फायदा

ओस समय झारखंड राज्य के किसानों के लोन माफ करने को लेकर बड़ी अपडेट आई है। झारखंड कृषि ऋण माफी योजना के अंतर्गत जो किसान झारखंड राज्य के स्थाई निवासी हैं उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। झारखंड में ऐसे किसान की संख्या 4 लाख के करीब है जो कर्ज नही चूका पाए है। इस योजना को सही तरीके से लागू करने की दिशा में कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और बैंक के अधिकारियों के बीच बैठक भी हो चुकी है।  योजना का लाभ लेने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://jkrmy.jharkhand.gov.in/search पर जाकर आवेदन कर सकते है।

Some Error