राजस्थान सरकार देने जा रही अपनी बेटियों को 2 लाख रुपय की आर्थिक सहायता, इस तरह से करे इस योजना में आवेदन

Lado Protsahan Yojana 2024: राजस्थान सरकार द्वारा बेटियों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है। इस तरह से एक और योजना को राजस्थान सरकार जोड़ने जा रही है, जिसके तहत वह राजस्थान की बेटियों को ₹2 लाख तक की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। यह योजना राजस्थान की बेटियों के लिए लागू होगी, जिसमें 21 वर्ष तक होने पर उन्हें ₹2 लाख रूपए की वित्तीय सहायता दी जा रही है।

लाडो प्रोत्साहन योजना (Lado Protsahan Yojana)

राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का नाम लाडो प्रोत्साहन योजना है, जिसे 2024 में शुरू किया जाने वाला है और इसका लाभ राजस्थान की बेटियों को मिलने वाला है। Lado Protsahan Yojana के तहत छठी क्लास में पढ़ाई करते समय उन्हें ₹6000 की राशि दी जाएगी। इसके साथ ही नवी क्लास में ₹8000 और दसवीं क्लास में पढ़ाई करने के लिए ₹10000 और 12वीं कक्षा में 14000 रुपए की आर्थिक सहायता राशि मिलने वाली है। इसके बाद जब वह 12वीं तक पढ़ाई करने के बाद उन्हें 50 हजार  की राशि दी जाएगी, ताकि आगे की पढ़ाई आसानी से कर सके।

राजस्थान सरकार ने पेपर लीक और डमी कैंडिडेट्स को रोकने के लिए उठाये बड़े कदम, कर्मचारी चयन बोर्ड का ‘मास्टर प्लान’ तेयार, देखे

वहीं जब बालिका 21 वर्ष की हो जाएगी, उस समय उसके अकाउंट में सीधे आर्थिक सहायता के रूप में ₹100000 की राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ सभी गरीब परिवार की बेटियां ले सकती है।

लाडो प्रोत्साहन योजना की पात्रता

लाडो प्रोत्साहन योजना का लाभ लेने के लिए उन्हें राजस्थान का निवासी होना आवश्यक है। इसके साथ ही लाभार्थी के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी, राशन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र भी होना आवश्यक है। इसके साथ ही “लाडो प्रोत्साहन योजना” का लाभ लेने के लिए बेटियों के पास भामाशाह या आधार कार्ड जन्म प्रमाण पत्र या फिर आय प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

इस तरह से करे योजना में आवेदन

योजना का लाभ लेने के लिए और ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। आप इसके अधिकारी वेबसाइट पर या अपने नजदीकी किसी “जन सेवा केंद्र” पर जाकर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। इसके साथ ही इसकी संपूर्ण जानकारी आपको आपके नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र पर भी प्राप्त हो जाएगी।

आपको बता दे कि, इस योजना के लिए अभी तक सरकार द्वारा कोई दिशा निर्देश जारी नहीं किये गए हैं। इस वजह से आप अभी इस योजना में आवेदन नहीं कर सकते हैं, लेकिन जैसे ही इसका नोटिफिकेशन जारी होता है उसके बाद आप इस योजना में आवेदन कर इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

Some Error