Headlines

खाद्य सुरक्षा योजना में नये नाम जुड़ना शुरू, इस योजना के तहत मिल रहा सभी को राशन, देखे जानकारी

फ्री राशन
WhatsApp Group Join Now

राजस्थान में इस समय प्रधानमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जिन परिवारों के नाम नहीं जुड़ रहे थे। उन परिवारों के अब नाम जुड़ना शुरू हो गए हैं। आपको बता दे, की कुछ समय से NFSA पोर्टल 2 सालों से बंद हुआ था ऐसे में राज्य के सभी नागरिकों को खाद्य सुरक्षा योजना के नाम जुड़वाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, जिसकी वजह से वह इस योजना का उचित लाभ भी नहीं ले पा रहे थे।

NFSA पोर्टल हुआ शुरू

आपको बता दे कि, खाद्य सुरक्षा योजना food security plan के तहत राजस्थान में 2 किलो वाले गेहूं दिए जाते हैं। इसके साथ ही अन्य तरह की सुविधा भी खाद्य सुरक्षा योजना के तहत प्रदान की जाती है। NFSA योजना से कई परिवारों के नाम अब तक नहीं जोड़े गए थे। इस वजह से वह योजना का लाभ नहीं ले पा रहे थे, लेकिन इस समय 2 साल बाद एक बार फिर से NFSA  पोर्टल को शुरू किया गया है, जिसके माध्यम से अब परिवार के सदस्य अपना नाम जुड़वा सकेंगे। बताया जा रहा है कि, इसी महीने सरकार द्वारा NFSA खाद्य सुरक्षा योजना का पोर्टल खोला जाएगा। इसके बाद मेंबरों को शामिल किया जाने वाला है।

प्रधानमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना की पात्रता

 यदि आप भी इस योजना के तहत नाम जुड़वाना चाहते हैं तो, आपके पास इसकी पात्रता होना आवश्यक है। इसके लिए आपको राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए, इसके साथ ही इस योजना में केवल वही परिवार शामिल हो सकते हैं, जिस परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी, या सरकारी संस्था में काम ना कर रहा हो। वही इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के लाभार्थी खाद्य सुरक्षा योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

जिन परिवारों के पास BPL राशन कार्ड है, वहा भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं और इस योजना के लिए पात्र है। इसके साथ ही परिवार का श्रमिक मजदूर कार्ड भी होना आवश्यक के बाद इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

प्रधानमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना (Rajasthan Khadya Suraksha Yojana) के लिए Documents

  • जन आधार कार्ड।
  • भामाशाह कार्ड।
  • आधार कार्ड।
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो।

खाद्य सुरक्षा योजना में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़े?

प्रधानमंत्री खाद्य सुरक्षा योजना में नाम जोड़ने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान ई मित्र की आधिकारिक वेबसाइट को लॉगिन करना होगा, जहा पर आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट को अपलोड करना है, साथ ही जिस सदस्य का नाम जोड़ना है, उस सदस्य की सभी जानकारी देना है। इसके बाद आपके सामने एक नई सूची जारी होगी जिसमे आपके नायदे सस्द्य का नाम जोड़ा जाना है।

यह भी देखे:- भजन लाल सरकार ने की कर्मचारियों-अधिकारियों की सेवाएं समाप्त, सरकार का बड़ा फैसला

Pm फसल बीमा योजनाके तहत किसानों के खाते में डाले गए 115 करोड रुपए

राजस्थान में मौसम चेंज, कई जिलों में हुई बारिश और गिरे ओले, इन 04 संभागों में 10mm तक बारिश का अलर्ट

अस्वीकरण:- क्रप्या व्यापार अपने जोखिम पर करें, किसी लाभ या हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा. आपके लिए हम रोजाना वायदा बाजार भाव, हाजिर मंडी भाव, मौसम जानकारी, और भाव भविष्य जैसी उपयोगी जानकारी लेकर आते है.

WhatsApp Group Join Now

Some Error