सरकार दे रही है विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप, इस तरह से करे फ्री लैपटॉप योजना में आवेदन, देखे पूरी जानकारी

भारत सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए आज कई तरह की योजनाएं चलाई जाती है, ताकि उनका भविष्य उज्जवल हो सके। इसके साथ ही अनेक छात्रवृत्ति योजनाएं भी, इस समय चलाई जा रही है। अनेक योजनाओं में देश के विद्यार्थियों को इसका फायदा भी मिलते हुए देखा जा सकता है।

फ्री लैपटॉप योजना (Free Laptop Yojana)

एक ऐसी ही योजना इस समय चलाई जा रही, जिसके तहत विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप प्रदान किया जाता है। इस योजना के तहत पढ़ने वाले विद्यार्थियों को फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। आज हम आपको बतायेगे की फ्री लैपटॉप योजना क्या है और इसका किस तरह से फायदा उठाया जा सकता है।

कृषि अनाज मंडी भाव रामगंज मंडी 04 मार्च 2024 का ताजा फसल भाव

फ्री लैपटॉप योजना कोन चलाता है?

फ्री लैपटॉप योजना सरकार की तरफ से चलाई जा रही आधिकारिक अखिल भारतीय तकनीक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित की जाती है। यह आधिकारिक तकनीकी शिक्षा का संस्था विभाग है जो कि, देश में अपने क्षेत्र के पढ़ने वाले सभी विद्यार्थियों को लैपटॉप प्रदान करता है।

जेविक खाद बनाने की यह इन्दोरी विधि आज भारत में ही नही बल्कि विश्व में प्रसिद्द हो चुकी है, जाने बनाने का तरीका

आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू (Free Laptop Yojana Registration)

अब तकनीकी क्षेत्र के विद्यार्थियों का चयन शुरू होगा और विद्यार्थियों की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी आवेदन के पश्चात विद्यार्थियों के चयन के आधार पर फ्री लैपटॉप दिया जाएगा। इसको लेकर अब सभी तकनीकी क्षेत्र के विश्वविद्यालय महाविद्यालय और कॉलेज में प्रक्रिया शुरू हो चुकी है

  • आवेदन करने के लिए पात्रता (Free Laptop Yojana Eligibility Criteria )
  • भारत देश के विद्यार्थी फ्री लैपटॉप योजना में पात्र हैं,
  • ऐसे विद्यार्थी जो सामाजिक और आर्थिक रूप से कमजोर हैं, वह इस योजना में पात्र हैं,
  • जिनके परिवार की सालाना आय चार लाख रुपए से कम है, वह इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • ऐसे विद्यार्थी जो अखिल भारतीय तकनीकी संस्था परिषद से प्रमाणित विश्वविद्यालय या कॉलेज या महाविद्यालय से शिक्षा ले रहे हैं,

घर बेठे लोग गूगल से छाप रहे है मोटा पैसा, कमाई देखे प्रूफ के साथ,,,

इस तरह से करे आवेदन

फ्री लैपटॉप योजना के आधिकारिक पोर्टल पर जाएं और यहा से आप इसके लिए आवेदन कर सकते है। फ्री लैपटॉप योजना के आधिकारिक पोर्टल पर आपको आधार कार्ड और मोबाइल नंबर और परिवार की सभी माता-पिता की दस्तावेज और शिक्षा संबंधित सभी दस्तावेज और तकनीकी क्षेत्र के सभी प्रमाण पत्र और तकनीकी शिक्षा वर्तमान में चल रही है, इससे सम्बन्धित दस्तावेज देना होते है, इसके बाद पात्र विद्यार्थी को इसका लाभ प्रदान किया जाता है।

Some Error