जानिये आखिर भारत में किस राज्य की लडकिया सबसे अधिक शराब पीती है, सालाना होती है इतनी खपत, देखे रिपोर्ट

आज के समय में भारत एक ऐसा देश है, जहां पर शराब की खपत काफी ज्यादा देखने को मिल जाती है और अधिकतर लोग यहां पर शराब पीते हुए नजर आते हैं। भले ही इसका काफी ज्यादा नुकसान आपके शरीर को होता है, लेकिन उसके बावजूद भी कई लोग शराब पीते हैं।

भारत में लडकिया कहा सबसे ज्यादा शराब पीती है?

शराब का सेवन करने में सिर्फ लड़के ही शामिल नहीं है, बल्कि लड़कियां भी इसमें काफी ज्यादा आगे है। आज हम आपको भारत के उसे राज्य की लड़कियों के बारे में बताने वाले हैं, जहां की लड़कियां सबसे ज्यादा शराब पीती हुई नजर आती है।

Ncdex वायदा बाजार 03 अप्रेल 2024 ओपन रेट: जीरा, हल्दी, कपास, ग्वार गम में तेजी

यह तो हम सभी जानते हैं कि शराब का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है, यह कई परिस्थितियों में घातक और जानलेवा भी साबित हो सकता है, लेकिन उसके बावजूद भी आज हमारे देश में काफी ज्यादा मात्रा में लड़कियां भी शराब का सेवन करती है और इसका असर उनके स्वास्थ्य पर भी देखा जाता है।

किस राज्य में लडकिय ज्यादा शराब पीती है?

हाल ही में देश में एक सर्वे किया गया था, जिसमें पाया गया है कि, किस राज्य में सबसे ज्यादा लोग शराब पीते हैं और किस राज्य की लड़कियां सबसे ज्यादा शराब पीने के मामले में आगे चल रही है, आइये जानते भारत के किस राज्य की लड़कियां सबसे अधिक शराब पीती है।

.अप्रैल से राजस्थान में आम जनता की जेब पर पड़ेगा भारी असर, देखे महंगा होने जा रहा है ये सरकारी काम,,

अरुणा चल प्रदेश पहले नंबर पर 

2019 से 2022 के बीच में एक नेशनल फैमिली एंड हेल्थ सर्वे किया गया था, जिसके मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में 15 साल से ऊपर की 24 फ़ीसदी लड़कियां शराब का सेवन करते हुए नजर आई है, यहां की लड़कियां सबसे ज्यादा शराब पीती है।

दुसरे नंबर पर यह राज्य

वहीं इस सर्वे में दूसरे नंबर पर सिक्किम राज्य आता है, जहां पर साक्षरता भी काफी अधिक है, लेकिन यहां पर लड़कियां शराब के मामले में काफी ज्यादा एक्टिव देखी जाती है, यहां पर 16 फ़ीसदी लड़कियां शराब पीती है।

यदि आप एक गृहिणी हैं और नौकरी, बिजनेस कुछ नही करती है, फिर भी फाइल करना होगा इनकम टैक्स रिटर्न, देखे नियम

अरबो लीटर शराब की खपत

हिंदू राज्यों को छोड़ दे तो, इसके अलावा भारत में दिल्ली गोवा पंजाब गुजरात आदि राज्यों में भी लड़कियां काफी ज्यादा शराब पीती हुई देखी जाती है, लेकिन प्रतिशत के लिहाज से यह डाटा अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम से काफी कम देखा गया है। अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, गोवा, पंजाब, दिल्ली, गुजरात आदि राज्य में हर साल करोड रुपए की शराब पी जाती है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में लगभग 16 करोड लोग शराब का रोजाना सेवन करते हैं और हर वर्ष यहां अरबो लीटर शराब पी जाती है।

जीरा का भाव भविष्य 2024: क्या 2024 में जीरे का भाव 30 हजार का अकड़ा छू सकता है?

इन आंकड़ों के बीच यह जानना भी आपके लिए जरूरी है कि शराब पीने से लीवर भी खराब होता है, साथ ही स्वास्थ्य पर कई तरह के आसार देखे जाते हैं, जिससे किडनी भी फेल हो सकती है, वही हार्ट अटैक का भी खतरा इसमें बना रहता है।

Some Error