किसानो को रोटावेटर, रीपर, मल्चर सहित इन कृषि यंत्र पर दे रही भारी सब्सिडी, लेने के लिए यहा से करें आवेदन

सरकार द्वारा आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही है, इसके तहत सरकार कृषि यंत्रीकरण को भी बढ़ावा देते हुए नजर आ रही है। इसके लिए सरकार द्वारा कृषि यंत्रों पर भारी मात्रा में सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है।

कृषि यंत्र पर सब्सिडी

इसी तरह से मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भी रोटावेटर, श्रेडर/मल्चर, रोटोकल्टीवेटर, चॉफ कटर, रीपर एवं रीपर कम बाइंडर  जैसे कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है, ताकि किसान आधुनिक तरीके से अपनी खेती कर सके और ज्यादा से ज्यादा लाभ अर्जित कर सकते हैं।

इस योजना के तहत किसान कृषि यंत्र का चयन कर 20 सितंबर 2023 दोपहर 12:00 से 2 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और इसके तहत सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत अलग-अलग तरह से सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है।

श्रेणी के अनुसार मिलेगी सब्सिडी

कृषि यंत्रों पर महिला तथा पुरुष वर्ग, जाति वर्ग, एवं श्रेणी के अनुसार सब्सिडी प्रदान की जाएगी जो की 40 से 50% तक के रहने वाली है। इसके साथ ही वह किस एक कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल पर उपलब्ध सब्सिडी कैलकुलेटर पर कृषि यंत्र की लागत के अनुसार मिलने वाली जानकारी को भी विस्तार पूर्वक देख सकता है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को डिमांड ड्राफ्ट भी देना होता है साथी किसानों को स्वयं का बैंक खाता भी होना चाहिए जिले के सहायक कृषि यंत्री के नाम से बनवाकर एक डीडी बनाया जाता है जो की आवेदन के साथ दिया जाता है

इन कृषि यंत्रों पर अनुदान के लिए कर सकते हैं आवेदन

यदि आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते है, तो निचे दिए गये यंत्रो के लिए आवेदन कर सकते है। सरकार कृषि अभियांत्रिकी संचालनालय ने अभी खरीफ फसलों की कटाई एवं रबी फसलों की बुआई के लिए आवश्यक कृषि यंत्रों के लिए लक्ष्य जारी किए हैं। जो इस प्रकार है:-

  • रोटावेटर,
  • श्रेडर/मल्चर,
  • रोटोकल्टीवेटर (35 एच।पी। से अधिक),
  • चॉफ कटर (ट्रेक्टर / विद्युत चलित),
  • रीपर (स्वचालित / ट्रेक्टर चलित ) एवं
  • रीपर कम बाइंडर

Some Error