सरकार ने जारी किये 67 लाख से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड, जाने पूरी रिपोर्ट

भारत में किसानो की सहायता के लिए कोई न कोई योजना को जरी करती है! अभी सरकार ने सरकार ने जारी किये 67 लाख से ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये है! किसान क्रेडिट कार्ड किसानो को कम ब्याज पर लोन दिया जाता है! इस योजना में किसान अपने खेती करते समय खर्चो को आसानी से उठा सकता है!

किसान क्रेडिट कार्ड योजना: मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री डॉक्टर अरविन्द सिंह भदोरिया ने बताया की सरकार ने सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को 40 लाख किसान क्रेडिट कार्ड जारी किये हैं. मध्यप्रदेश सरकार ने सभी बैंकों से मिलकर कुल 67 लाख से भी ज्यादा किसान क्रेडिट कार्ड दिए हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड
किसान क्रेडिट कार्ड

कैसे मिलेगा बिना ब्याज के लोन ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना: किसान क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर 9% होती है। सरकार ने सहकारी समिति की तरफ से दो% की डिस्काउंट दिया जाता है! यदि किसान अपनी क़िस्त टाइम से जमा करता है तो बेंक मकी तरफ से 3% की अतिरिक्त छूट भी मिलती है! इस प्रकार से क्रेडिट कार्ड पर कम ब्याज लिया जाता है!

जब आप अपना लोन समय के साथ बेंक में ज़मा कर देते है तो बेंक अगली साल किसान को बिना ब्याज लोन देती है! पिछली वर्ष में सरकार बेंक के द्वारा 14.5 करोड़ का बिना ब्याज लोन दिया था!

किसान क्रेडिट कार्ड योजना: बनेंगे 4 हजार माइक्रो एटीएम

मध्यप्रदेश सरकार ने सहकारी बैंकों के द्वारा प्रदेश में लगभग 4 हजार माइक्रो एटीएम लगाए जायेंगे। माइक्रो एटीएम लगाने से प्रदेश के किसानों को आधुनिक बंकिन सुविधाओं का फायदा मिल सकेगा। इसके साथ में किसान को मोबाइल बैंकिंग की भी सुविधा दी जाएगी।

कितना लोन मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड से ?

किसान क्रेडिट कार्ड अप्लाई: किसान क्रेडिट कार्ड से किसानों को 5 हजार रूपए से लेकर 3 लाख तक का लोन बिना ब्याज मिल सकता है. इसके साथ किसान को पशुपालन के लिए केसीसी से 2 लाख का लोन ले सकते हैं. किसान कार्ड से साल में 2 बार लोन प्राप्त कर सकता हैं! दोनों बार फसल बुआई के दोहरान लोन लिया जा सकता है!

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लोन देने वाले कुछ मुख्य बैंक हैं भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक के द्वारा किसान लोन प्राप्त कर सकता है! और समय पर लोन भरने के बाद बिना ब्याज पर लोन प्राप्त कर सकता है!

यह भी देखे

गांव से करे बकरी पालन का बिजनेस शुरू, सरकार दे रही है 90% सब्सिडी

Some Error