Headlines

Haryana Agricultural University द्वारा तैयार की गई मूंग की जबरदस्त किस्म, अधिक पैदावार, पीलिया रोग से छुटकारा

मूंग
WhatsApp Group Join Now

हम सभी जानते हैं कि, मूंग की खेती रवि और खरीफ दोनों सीजन में की जाती है, ताकि ज्यादा से ज्यादा पैदावार मिले सके। लेकिन खरीफ के सीजन में यदि मूंग की फसल की जाए तो, वह पैदावार ज्यादा मात्रा में देती है, जिससे कि किसानों को ज्यादा फायदा होता है।

HAU द्वारा तैयार की गई मूंग की जबरदस्त किस्म

खरीफ मौसम मुंग की खेती के लिए अनुकूल रहता है। इस समय आपको कई तरह की किस्म बाजार में देखने को मिल जाएगी एक ऐसी किस्म हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी हिसार द्वारा तैयार की गई है जो की, काफी बेहतर बताई जाती है। इसके साथ या पैदावार भी काफी अच्छी देती है। इसे एमएच-1142 नाम दिया गया है, इस मूवी किस्म के बारे में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं।

2020 में हुई तैयार मूंग की जबरदस्त किस्म

स्पेशल को हरियाणा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी द्वारा 2020 में तैयार किया गया है। यह एक पीलिया रोग के प्रति सहनशील भी है। इसमें इस तरह की किसी बीमारी का प्रभाव देखने को नहीं मिलता है। यह मूंग की जबरदस्त किस्म मुख्य रूप से खरीफ सीजन के लिए बनाई गई है। यदि आप इसका खरीद सीजन में उपयोग करते हैं तो यह रबी के मुकाबले में अधिक पैदावार प्रदान करती है।

65 से 70 दिनों में फसल तेयार

इस फसल को पकाने के लिए 65 से 70 दिनों तक का समय लगता है लेकिन अगर आप इसकी खरीफ के मौसम में बिजाई करते हैं तो यह 5 से 10 दिन अधिक समय ले सकती है

12 क्वांटल तक पैदावार

एमएच-1142 की पैदावार और इसकी क्षमता की बात की जाए तो, यह 10 से 12 क्वांटल प्रति एकड़ तक की पैदावार देने में सक्षम है, लेकिन आप इसे खरीद के सीजन में बिजाई करेंगे तो आपको 12 क्वांटल से भी अधिक की पैदावार मिलने की संभावनाएं देखी जा सकती है।

बिजाई के लिए सही स्थान  

यदि एमएच-1142 किस्म की बिजाई आप करना चाह रहे हैं तो, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश उत्तराखंड और बिहार जैसे राज्यों के लिए यह अनुकूल है। इन राज्य में अच्छी पैदावार के लिए जानी जाती है और किसान इसका उपयोग भी करते हुए देखे जाते हैं।

एमएच-1142 मुंग किस्म की बीज मात्रा

मूंग की इस किस्म का 8 से 10 किलोग्राम बीज प्रति एकड़ बिजाई तक की जाती है। इससे काफी जगहों पर आचा फायदा भी देखने को मिलता है।

यह भी देखे:- भजनलाल सरकार की ओर से बेटियों को दी जा रही नए साल की सौगात, बड़ी खुशी…

एक बार सिबिल स्कोर खराब होने के बाद उसे केसे ठीक करे, सिबिल स्कोर खराब होने पर लोन लेने वाले जान लें यह जरूरी बात

अस्वीकरण:- क्रप्या व्यापार अपने जोखिम पर करें, किसी लाभ या हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा. आपके लिए हम रोजाना वायदा बाजार भाव, हाजिर मंडी भाव, मौसम जानकारी, और भाव भविष्य जैसी उपयोगी जानकारी लेकर आते है.

WhatsApp Group Join Now

Some Error