हरी मिर्च सऊदी अरब निर्यात करके एक सीजन में हरदा का किसान राकेश बांके बना करोडपतिहरी मिर्चहरी मिर्च सऊदी अरब निर्यात करके एक सीजन में हरदा का किसान राकेश बांके बना करोडपति

हरदा, मध्यप्रदेश का किसान राकेश बांके अपनी हरी मिर्च सऊदी अरब निर्यात एक सीजन में ही करोडपति बन गया, हरदा की हरी मिर्च का तीखापन विदेशियों को अच्छा लग रहा है। हरदा के किसान राकेस ने कुल 12 हजार मीट्रिक टन हरी मिर्च सऊदी अरब निर्यात की, एक ही सीजन में बना करोड़पति

हरी मिर्च सऊदी अरब

हरी मिर्च की सऊदी अरब के देशों में हरदा की हरी मिर्च की अचानक डिमांड बढ़ गई है. पिछले चार माह में ही जिले से करीब 12 हजार मीट्रिक टन मिर्च सऊदी अरब के अलावा दुबई कतर, ओमान, बहरीन, कुवैत एक्सपोर्ट हुई है एक्सपोर्टर खुद जिले के किसानों से सीध संपर्क कर हरी मिर्च खेतों से ले जाकर एक्सपोर्ट कर रहे।

इसका सबसे बड़ा कारण है कि पिछले सीजन बारिश से आंध्रप्रदेश व महाराष्ट्र में मिर्च की फसल खराब हो गई। इसके बाद एक्सपोर्टर्स ने सीधे जिले के किसानों से संपर्क किया। इसी का नतीजा है कि इस बार जिले में मिर्च का रकबा दो से तीन गुना होने का अनुमान है।

हरी मिर्च का भाव

70 एकड़ में 60 ट्रक मिर्च निकली, 50 रु . मिला भाव, बचत 1 करोड़ बंदीमुहाड़िया के किसान राकेश बांके के मुताबिक उन्होंने 70 एकड़ में मिर्च लगाई है। पिछले साल औसतन 50 रुपए किलो के हिसाब से 60 ट्रक माल बेचा था। एक ट्रक में 7 टन मिर्च आती है। इस हिसाब से 2 करोड़ 10 लाख रुपए की मिर्च बेची थी।

लागत और मुनाफा

इसमें एक करोड़ करीब लागत आई थी। इस मान से उन्हें पिछले साल 1 करोड़ लाभ हुआ था। इस साल भी उनकी मिर्च 50 रुपए किलो खेत से ही व्यापारी खरीद कर ले जा रहे हैं अभी उत्पादन जारी है।

वैरायटी और खासियत

लंबे समय तक ताजी रहती है सुनिधि और 1468 वैरायटी की मिर्च : जिले में सुनिधि और 1468 वैरायटी की मिर्च एक्सपोर्ट हो रही है। इसकी खासियत है कि मिर्च तीखी, चमकदार और लंबे समय तक ताजी बनी रहती है उद्यान विस्तार अधिकारी योगेश तिवारी के मुताबिक सीधे किसान के खेत से मिर्च मुंबई पोर्ट से सीधे सऊदी अरब, दुबई ओमान, कतर, बहरीन सहित अन्य देशों में जा रही है।

Some Error