भारतीय Railways दे रहा इन यात्रियों को टिकट में 75% तक की छुट, क्या आप भी है इस लिस्ट में शामिल?

आज ट्रेन से सफर करना काफी आरामदायक और सस्ता होता है, जिसके कारण आज कई लोग ट्रेन का सफर करना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, और इसके लोग काफी पैसे भी खर्च करते हुए देखे जाते हैं, लेकिन कुछ लोग ऐसे भी है, जिनका बजट ज्यादा नहीं होता है, ऐसे में भारतीय Railways द्वारा उन्हें कुछ छुट भी प्रदान करती है, आइये जानते है इस छुट के बारे में,,

भारतीय Railways इन्हें दे रहा 75% तक की छुट,

वर्तमान समय में रेलवे कुछ यात्रियों को टिकट पर 50% तक की भी छूट प्रदान करता है। आइये जानते हैं कि किन्हें इस तरह की छुट मिलती है।

दिव्यांग लोगों के लिए 75% तक की छूट

भारतीय Railways द्वारा दिव्यांग लोगों और दिमागी रूप से कमजोर व्यक्तियों के लिए यात्रा के समय ट्रेन की टिकट में छूट प्रदान की जाती है। इन्हें जनरल स्लीपर, थर्ड AC में 75% तक की छूट मिलती है। इसके साथ ही यदि वह फर्स्ट AC में सफर करना चाहते हैं तो, उन्हें 50% तक का डिस्काउंट दिया जाता है। ऐसे यात्रियों के साथ ट्रेन में यात्रा करने वाले व्यक्ति को भी इसी के बराबर छूट मिलती है, ताकि वह आसानी से सफर कर सके।

इन बीमारियों से पीड़ित मरीजो को मिलती है, छूट

आज ट्रेन में सफर करने वालों में कुछ मरीज भी होते हैं और कुछ ऐसे रोगी होते हैं जो कि, किसी खास बीमारी से पीड़ित होते हैं। वऐसे में रेलवे द्वारा इन्हें छुट प्रदान की जाती है, इसमे टीवी, किडनी, कैंसर के मरीज और गैर संक्रामक रोगों से पीड़ित लोगों को यह डिस्काउंट प्रदान किया जाता है। वही दिल की बीमारियों से जूझ रहे मरीजों को भी जोड़ा जा चुका है, वह भी इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

कुछ खास नागरिको के लिए छुट

रेलवे द्वारा कई नागरिको को भी ट्रेन में इस तरह का डिस्काउंट दिया जाता है, वह भी इस छुट का लाभ ले सकते हैं, जिसमे युद्ध विधवाओं, आईपीकेएफ की विधवाओं, करगिल शहीदों की विधवाओं, स्टूडेंट्स, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक, श्रम पुरस्कार विजेता औद्योगिक श्रमिक, आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में शहीद पुलिसवालों की विधवाये आदि कई लग कुछ खास नियमों के अंतर्गत रेल टिकट के छूट प्रदान की जाती है।

यह भी देखे:- सब्जियों की बुवाई के अनुकूल मौसम, इस प्रकार बुवाई करके किसान ले, अधिक पैदावार और बम्फर फायदा

RBI का क्रेडिट कार्ड को लेकर आया नया नियम, जाने इसमें आपका होने वाला फायदा कितना है,,

01 बीज से होंगे 01 लाख दाने, किसानों का ATM है यह फसल, देखे इसके फायदे और इसका जबरदस्त प्रॉफिट

किसी प्रकार की लाभ-हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेवार नहीं होगा. हमारे द्वारा ली जाने वाली जानकारी ऑनलाइन स्रोतों और सोशल मीडिया द्वारा ली जाती है

Some Error