Headlines

खेतो में अब सोलर पंप लगवाने के लिए सरकार दे रही है 90% तक कीम सब्सिडी, 3 लाख के पम्प के लिए करे तुरंत आवेदन

WhatsApp Group Join Now

सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं लेकर आती रहती है, हाल ही में किसानों के लिए एक और बड़ी खुशखबरी सामने आई है। योजनाओं की लिस्ट में एक बार फिर से एक नई योजना को जोड़ा गया है, जिसके माध्यम से सभी किसानों को काफी फायदा मिलने वाला है।

सोलर पंप योजना 2023

हम सभी जानते हैं की, खेती करने के लिए किसानों को सिंचाई में बिजली की काफी आवश्यकता होती है। इसी आवश्यकताओं को देखते हुए सोलर पंप योजना सरकार द्वारा लाई गई है, जिसके अंतर्गत यदि आप आवेदन करते हैं तो आपको 90% तक सब्सिडी भी सोलर पंप पर प्रधान की जा सकती है। इस योजना को सोलर पंप योजना नाम दिया गया। इसके अंदर आवेदन करने वाले पात्र किसानों को पीएम सोलर पंप योजना में सब्सिडी प्रदान की जाती है।

मौसम विभाग का भारी अलर्ट जारी, कुछ ही देर में इन 5 जिलों में शुरू होगा आंधी-बारिश का दौर

सरकार द्वारा चलाई जा रही सोलर पंप योजना को कई राज्यों में कुसुम योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना के अंतर्गत खेत के अंदर सिंचाई करने के लिए सोलर पंप लगवाने के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाती है। यह अनुदान राशि अलग-अलग क्षमता के सोलर पंप पर अलग-अलग है।

3hp से लेकर 7.5 hp तक पर मिलेगी सब्सिडी

योजना के अंतर्गत 3 एचपी से लेकर 7.5 एचपी तक का समर्सिबल पंप पंप पर अनुदान राशि प्रदान की जाती है और यह राशि 90% तक होती है। सरकार द्वारा राशि का 90% भुगतान किया जाता है। 5 एचपी के सोलर पंप को चलाने के लिए लगभग 5 किलो वाट का सोलर पंप लगवाना होता है। यदि 5 एचपी सोलर पंप पर₹3 लाख का खर्च आता है तो, इसमें आपको मात्र ₹30 हजार ही राशि देना होती है। बाकी की 2 लाख 70 हजार की राशि सब्सिडी के तौर पर आपको प्रदान की जाएगी।

सरकार दे ही 7% सब्सिडी के साथ बिना ब्याज पर लोन, मोदी सरकारं ने निकाली धांसू स्कीम

यहा से करे आवेदन

सोलर पंप योजना में आवेदन करने के लिए आप और सीधा ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। यदि आप ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं तो, आप नजदीकी मित्र पर जाकर भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही आपको विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट पर इसकी लिंक और सभी जरूरी जानकारियां मिल जाएगी।

WhatsApp Group Join Now

Some Error