सरकार ने फसल बीमा को लेकर लिया बड़ा निर्णय, 7 जिलों में प्रीमियम राशि लौटाने के जारी किये आदेश

किसानो के खातो से काटी गयी फसल बीमा प्रीमियम राशि एक बार फिर से सरकार द्वारा वापस देने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए प्रीमियम राशि वापस खातों में डालने के आदेश कृषि विभाग द्वारा जारी किए गए हैं।

फसल बीमा को लेकर बड़ा निर्णय

जानकारी के लिए आपको बता दे की, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर कई प्रदेश के क्लस्टर 2 में फसल बीमा की राशि काटी गई थी, जिसके चलते एक बार फिर से निर्णय सामने आया है और इसको देखते हुए हरियाणा के सात जिलों में एक बार फिर से इस राशि को लौटाया जा रहा है, जिसमें जींद, करनाल, महेंद्रगढ़, सोनीपत अम्बाला, हिसार, गुरुग्राम  जिलों को शामिल किया गया है।

आपको बता दे की, जिस बीमा कंपनी को यह काम दिया गया था, उसने बीमा करने से इनकार कर दिया था, लेकिन बैंकों ने किसानों के खातों से उसकी राशि काट ली थी, जिसके बाद किसानों में भी काफी आक्रोश देखने को मिला था। वही बीमा एजेंसी के बीमा नहीं करने के बाद किसानों के खाते में वापस राशि डालने के भी आदेश जारी हो चुके हैं। इसके बाद किसानों के खाते से प्रीमियम राशि काट ली गई थी, जो अब दोबारा से उनके खाते में जमा कराई जा रही है।

24 घंटे में प्रीमियम लोटाने के आदेश

इस काटी गई राशि को 24 घंटे के बाद ही कृषि विभाग में प्रीमियम लोटाने के आदेश जारी कर दिए है। इस विभाग की ओर से एक पत्र भी जारी किया गया है, जिसमें बताया गया है कि हिसार में 70 हजार  और वही 35 हजार किसान  रेवाड़ी से है, जिनके खाते से प्रीमियम को काटा गया है। इसके लिए किसानों ने कई जगह पर प्रदर्शन भी सरकार के खिलाफ किया था। इस फेसले के बाद से किसानो में एक बार फिर से ख़ुशी की लहर दोड गयी है।

Some Error