बड़े फायदेकारक है इसकी खेती… 20 हजार की लागत में होता है 4 से 5 लाख का हर साल मुनाफा, देखे

आज के समय में परंपरागत खेती को छोड़कर किस अन्य तरह की खेती करते हुए भी नजर आ जाएंगे ऐसे में इस समय लेमनग्रास की खेती किसानों के लिए क्या-क्या फायदे कारक साबित हो रही है। आज कई लोग इसे अपने खेतों में करते हुए भी नजर आ रहे हैं। मात्र ₹50000 की बुवाई की लागत में लेमनग्रास से किसान प्रत्येक वर्ष 4 से 5 लख रुपए तक का मुनाफा आसानी से हो जाता है।

लेमनग्रास से होगा 4-5 लाख रुपये का फायदा

एक वरिष्ठ वैज्ञानिक उद्यान डॉक्टर वीरेंद्र पाल गंगवार का कहना है की, खेती किसानी करने वाले किसानों के लिए लेमनग्रास की खेती आज काफी अच्छा फायदा पहुंचा रही है, क्योंकि इसके पौधे बड़ी आसानी से बड़े होते हैं और करीब एक हेक्टर में एक बार में 12 से 13 टन तक लेमनग्रास निकल जाती है, जबकि साल भर में करीब 60 से 65 तन लेमनग्रास की पैदावार हो सकती है। उनका कहना है कि 12 से 13 किलो लेमनग्रास से करीब 5 लीटर तेल निकलता है, जिसकी मार्केट में 1200 से लेकर 1500 रुपए तक की प्रति लीटर की बिक्री है।

मानसून ने जाते जाते मारी पलटी, मौसम विभाग ने करी ऐसी बड़ी घोषणा

इसमें बुआई में करीब 50 हजार रुपये की लागत आती है। इसके बाद हर बार लेमनग्रास की बुआई नहीं करनी होती है। इसके छोटे पौधे आसानी से बड़े होते हैं और निराई-गुढ़ाई में करीब 20 से 25 हजार रुपये की लागत आती है और फसल फिर से पूरी तरह तैयार हो जाती है। इस फसल से करीब 4 से 5 लाख रुपये का मुनाफा आसानी से कमा सकता है।

कई जगहों पर इसका इस्तेमाल

आपको बता दे की लेमनग्रास का ज्यादा इस्तेमाल कॉस्मेटिक में किया जाता है। इसका ऑयल भी खूब प्रयोग होता है। साबुन और अन्य डिटर्जेंट में लेमनग्रास का इस्तेमाल होता है और दवा बनाने के लिए भी लेमनग्रास को खरीदा जाता है। 1200 रूपये से लेकर 1500 रूपये तक प्रति लीटर में बिकने वाले इस लेमनग्रास ऑयल से किसान अच्छा फायदा उठा सकता है।

Some Error