किसानों के लिए आई बड़ी खबर, जल्द खत्म करे यह यह काम, वरना नहीं मिलेगा PM किसान की 17वीं किस्त का पैसा, देखे

हम सभी जानते हैं कि, सरकार किसानों के लिए कई तरह की योजनाएं चलाती है, उसमें से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) भी है, जिसकी 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री द्वारा किसानों को दी गई थी. अब देश के करोड़ों किसानों को 70 भी किस्त का काफी इंतजार है और पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 70वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए KYC भी करवाना जरूरी हो गया है.

राजस्थान में आज बदलेगा मौसम, प्रदेश के 7 जिलों में अंधड़-बारिश का अलर्ट

PM किसान की 17वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)

जानकारी के लिए बता दे की, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रतिवर्ष ₹6000 की वित्तीय सहायता राशि किसानों को प्रदान की जाती है, ताकि वह अपनी खेती की लागत को कम कर सके, यह राशि तीन किस्तों के माध्यम से किसानों के खातों में दी जाती है और हर चार महीने बाद किसानों को इसकी एक किसान को मिलती है.

भयंकर गर्मी में झेलना पड़ेगी बिजली की मार, राजस्थान में एक बार फिर गहराया बड़ा बिजली संकट, देखे

ई केवाईसी जरुरी

यदि आप इस योजना के तहत अपनी 17वी क़िस्त पाना चाहते हैं तो, लाभार्थी किसानों के पास यह सुनहरा मौका है. इसके लिए वह इस समय तुरंत ही अपनी ई केवाईसी पूरी करवाई और सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठाएं.

जानिये आखिर भारत में किस राज्य की लडकिया सबसे अधिक शराब पीती है, सालाना होती है इतनी खपत, देखे रिपोर्ट

इस तरह करे E KYC

पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से भी आप अपनी E KYC करवा सकते हैं. पीएम किसान मोबाइल एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है, जहां से उसे डाउनलोड किया जा सकता है. यहां से आप बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई केवाईसी आसानी से कर सकते हैं, किसान अपनी OTP के माध्यम से इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी इसकी KYC पूरी कर सकते हैं.

अप्रैल से राजस्थान में आम जनता की जेब पर पड़ेगा भारी असर, देखे महंगा होने जा रहा है ये सरकारी काम,,

CSC पर भी करवा सकते हैं ई-केवाईसी

यदि आपने अभी तक kyc नही किया है, तो किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर रजिस्ट्रेशन और ई-केवाईसी (e-KYC) दोनों करवा सकते हैं. वहां के कर्मचारी आपको इस प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन देंगे और आपको पहचान जांचने की प्रक्रिया बताएंगे, जिससे की आपको इसकी आने वाली क़िस्त आसानी से मिल जायेगी.

Some Error