किसानो को खेतों में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए सरकार दे रही 50% पैसा, कृषक मित्र योजना हुई लॉन्च, देखे इसके फायदे

किसानों को खेती में सिंचाई करने के लिए सबसे जरूरी बिजली की आवश्यकता होती है। इसी की जरूरत को देखते हुए मध्य प्रदेश की सरकार ने किसानों के लिए कृषक मित्र योजना की शुरुआत की है, जिसके लिए तीन हॉर्स पावर के स्थाई पंप कनेक्शन के लिए किसानों को 11 केवी विद्युत लाइन की सुविधा भी दी जाएगी।

कृषक मित्र योजना

खास बात यह है कि, इस योजना के माध्यम से किसान आवेदन देकर अपने खेतों में इसके लिए ट्रांसफार्मर लगवा सके, इसके लिए सरकार आधा पैसा खर्च करने वाली है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की घोषणा की गई है और इसे तुरंत ही शुरू किया जाएगा।

आपको बता दे की, इसके तहत प्रदेश में दो चरण में लागू किया जाने वाला है, पहले चरण में किसानों को शामिल किया जाएगा, वही दुसरे चरण में जो किसान शामिल नही हो पाए है, उन्हें अगले साल योजना के दायरे में लिया जायेगा।

कृषि उड़ान योजना से किसानो को मिलेगा जबरदस्त फायदा, 21 नए एयरपोर्ट बनाने से अब किसानों की फसल नही होगी खराब

ऊर्जा विभाग के अनुसार बताया गया है कि, इस योजना में ट्रांसफार्मर के बीच की दूरी कम से कम 200 मीटर तय की गई है। 3 दिन पहले कैबिनेट ने इस योजना को मंजूरी दी है और इसे जल्द ही है संबंधित निर्देश भी अधिकारियों को जारी कर दिए जाएंगे। इस योजना के बाद से बिजली की समस्या काफी हद तक किसानों की कम होने वाली है।

कोन कोन ले सकता है योजना का लाभ

आपको बता दे कि, इस योजना के अंतर्गत तीन हॉर्स पावर या उससे अधिक क्षमता की स्थाई कृषि पंप कनेक्शन लेने के लिए कोई भी किसान आवेदन कर सकता है और इस योजना का लाभ ले सकता है। इस योजना के तहत कुल 50% राशि जमा करने के साथ कनेक्शन चार्ज और सिक्योरिटी चार्ज भी डिपाजिट करना होता है। उसके बाद सरकार आधा पैसा स्वयं वहन करती है। योजना के अनुसार लागत का आधा हिस्सा किसान या समूह द्वारा वहन किया जाएगा जबकि 40% राशि राज्य सरकार और 10% राशि विद्युत वितरण कंपनी खर्च करेगी।

Some Error