फसलो की 24 घंटे सुरक्षा करेगा लेजर शो, फसलों को बचाने के लिए वैज्ञानिको की बड़ी खोज आई सामने, देखे

किसानो की फसलों को आज के समय में कई तरह से नुकसान होता है, जिस तरह से प्राकृतिक रूप से नुकसान होता है, उसी तरह से अन्य पशु पक्षी की वजह से भी काफी नुकसान का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस बार किसानों की फसलों को पक्षियों से बचने के लिए वैज्ञानिकों ने एक नया तरीका (लेजर शो) विकसित किया है, जिसके माध्यम से अपनी फसलों को सुरक्षित रख सकते हैं।

लेजर शो स्केयरक्रो तकनीक का विकास laser show

आपको बता दे कि वैज्ञानिकों द्वारा लेजर शो स्केयरक्रो तकनीक का विकास किया किया गया है, वैज्ञानिको ने एक एसी तकनीक बनाई है जो न केवल फसलों की सुरक्षा करती है, वहीं किसानों को भी बड़े नुकसान से बचाने में काफी मददगार साबित हुई है।

यह लेजर स्केयरक्रो एक उन्नत तकनीक है, जिसके माध्यम से खेतों में आने वाले पक्षियों के हमलो से फसलों को बचाया जा सकता है। इसका उपयोग करके किसान अपनी फसलों को 24 घंटे तक सुरक्षित रख सकते हैं।

केसे काम करती है, यह तकनीक laser show

इस लेजर तकनीक को यदि आप अपने खेतों में लगा लेते हैं तो इसमें से निकलने वाली लेजर पक्षियों को आपके खेतों से काफी दूर रखती है। इसके साथ ही इसका किसी तरह से पर्यावरण पर भी कोई नुकसान नहीं होता है। यह पूर्ण रूप से सुरक्षित है और ना ही किसी तरह से पक्षियों को नुकसान पहुंचती है। लेकिन यह पक्षियों का आपके खेतों से काफी दूर रखती है।

20% ज्यादा सुरक्षित

शोधकर्ताओं का मानना है कि, इस उपाय से आप अपनी फसल को 20% ज्यादा सुरक्षित रख सकते हैं और आपको आर्थिक सुरक्षा भी मिलती है। यह तकनीक काफी सस्ती है। यह एक सस्ता उपकरण है, जिसे किसान अपने खेतों में आसानी से लगा सकते हैं और इससे वन्य जीवों को भी नुकसान नहीं होगा। आज यह एक प्रभावी समाधान के रूप में आज देखने को मिल रहा है, इस तकनीक से 24 घंटे फसलों की सुरक्षा की जा सकती है।

यह भी देखे:- Fasal bima claim किसानों के खातों में जारी होगा फसल बीमा क्लेम, जाने कब तक होगा बैंक खातो में…

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लाभार्थियों को राशन कार्ड और जनआधार कार्ड मैपिंग करवाना अनिवार्य

अस्वीकरण:- क्रप्या व्यापार अपने जोखिम पर करें, किसी लाभ या हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा. आपके लिए हम रोजाना वायदा बाजार भाव, हाजिर मंडी भाव, मौसम जानकारी, और भाव भविष्य जैसी उपयोगी जानकारी लेकर आते है.

Some Error