कनाडा में मसूर का भाव ऊंचे स्तर पर स्थिर

कनाडा में मसूर का भाव ऊंचे स्तर पर स्थिर। पश्चिमी कनाडा की मंडियों में पिछले कुछ दिनों से मसूर का भाव ऊंचे स्तर पर लगभग स्थिर बना हुआ है। जो उत्पादकों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि यह मूल्य काफी आकर्षक है और इस पर वे अपने स्टॉक की बिक्री कर सकते हैं। कनाडा में अगले महीने से मसूर की बिजाई आरंभ होने वाली है और वहां पिछले साल के मुकाबले इस बार मसूर के उत्पादन क्षेत्र में कम से कम 5 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान लगाया जा रहा है क्योंकि किसानों को इस बार कई अन्य फसलों की तुलना में मसूर से कम आमदनी प्राप्त हुई। इसके तहत खासकर लाल मसूर के बिजाई क्षेत्र में ज्यादा गिरावट आने की संभावना है जबकि हरी मसूर का क्षेत्रफल पिछले स्तर पर ही स्थिर रह सकता है।

कनाडा में मसूर

व्यापार विश्लेषकों के अनुसार हरी मसूर का कारोबार एवं भाव मजबूत रहने की उम्मीद है क्योंकि भारत में अरहर (तुवर) का उत्पादन कम होने से इसका आयात बढ़ सकता है। कृषि बाजार भाव सर्विस उधर ऑस्ट्रेलिया में मसूर उत्पादन उछलकर 14 लाख टन से भी ऊपर के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच जाने का अनुमान लगाया गया है जिससे वैश्विक बाजार में इसकी आपूर्ति एवं उपलब्धता बढ़ गई है। मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया में मुख्यत: लाल मसूर का उत्पादन होता है। भारत सहित अनेक देश इसका भारी आयात करते हैं।

कनाडा में मसूर

कनाडा की मंडियों में नम्बर 2 ग्रेड की लाल मसूर का प्लांट डिलीवरी भाव 35.00 / 35.50 सेंट प्रति पौंड चल रहा है कृषि बाजार भाव सर्विस जबकि आगामी नई फसल का अग्रिम बिक्री अनुबंध मूल्य 32 सेंट प्रति पौंड बताया जा रहा है। इसी तरह स्टैंडर्ड नम्बर 2 ग्रेड की मोटी हरी मसूर का दाम 53-54 सेंट प्रति पौंड तथा इसी अगली फसल का अनुबंध भाव 48 सेंट प्रति पौंड पर स्थिर बना हुआ है। इस मूल्य स्तर पर उत्पादकों को अपनी मसूर बेचने से आकर्षक आमदनी प्राप्त हो सकती है। छोटी हरी मसूर का भाव 50 सेंट प्रति पौंड पर पहुंच गया है। जहां एक ओर जिंस बाजार में लगातार नरमी आ रही है वहीं दूसरी तरफ मसूर का भाव स्थिर रहने से उत्पादकों को राहत मिल रही है।
व्यापार अपने विवेक से करें

Some Error