सरकार किसानों को दिवाली से पहले देने जा रही तोहफा, सरकार बढ़ाएगी गेहूं सहित इन फसलों की MSP

केंद्र सरकार किसानों को दिवाली और लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा तोहफा दे सकती है। बताया जा रहा है कि, केंद्र सरकार अभी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य भी बढ़ने पर विचार कर रही है, जिससे कि काफी लोगों को फायदा होने वाला है। इसके तहत करोड़ों किसान इसका लाभ ले सकते हैं।

सरकार बढ़ाएगी MSP मूल्य

इस समय केंद्र सरकार के हवाले से खबर आई है कि, न्यूनतम समर्थन मूल्य को मंजूरी दे दी गई है और डेढ़ सौ से 175 रुपए प्रति कुंतल किधर बढ़ाई जा सकती है। खासतौर पर उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, पंजाब, राजस्थान और मध्य प्रदेश के किसानों को इसका सबसे ज्यादा फायदा होने वाला है, क्योंकि यहां पर गेहूं की खेती काफी अधिक मात्रा में की जाती है।

नरमा कपास में गुलाबी सुंडी से हुए नुकसान के लिए सरकार देगी 15 हजार रुपए मुआवजा

किसानों के लिए जल्द ही MSP तय करने वाली है, जिसके पास समर्थन मूल्य पर किसान अपनी फसल को बेच सकते हैं। वही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगले साल के लिए गेहूं की एसपी तीन फ़ीसदी सदस्य अभी तक बढ़ा सकती है। अगर केंद्र सरकार ऐसा करती है तो गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2300 रुपये प्रति क्विंटल तक पहुंच सकता है। इस समय गेहूं का एमएसपी 2125 रुपये प्रति क्विंटल है। इसके अलावा सरकार मसूर की एमएसपी में भी 10 फीसदी तक बढ़ोतरी कर सकती है।

इन दो गेंहू की किस्मो को अक्टूबर में लगाने से किसान हो जायेगे मालामाल, देखे इसकी विशेषताएं

इसके साथ ही सरसों और सूरजमुखी का MSP 5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी किया जा सकता है। आने वाले एक हफ्ते के अंदर सरकार की ओर से एमएसपी को मंजूरी दी जा सकती है। यह फैसला सीजन 2024-25 के लिए लिया जाएगा, बता दे की केंद्र सरकार कृषि लागत एवं मूल्य आयोग  की सिफारिश पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करती है।

इन फसलो को किया गया शामिल

आपको बता दे की, केंद्र सरकार कृषि लागत एवं मूल्य आयोग की सिफारिश पर न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करती है। एमएसपी में 23 फसलें शामिल की गयी हैं, जिनमें 7 अनाज, 5 दालें, 7 तिलहन और 4 नकदी फसलें शामिल हैं।

Some Error