किसानो को दी साकार ने खुसखबर: धान की MSP का रेट में किया बढ़ोतरी

सरकार ने धान का MSP रेट में बढ़ोतरी किया है सरकारी खरदी 3100 रूपये प्रति क्विटल कर दिया है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने घोषणा की है कि राज्य सरकार अब किसानों से 3100 रुपये प्रति क्विंटल की कीमत पर धान खरीदेगी. इससे प्रति एकड़ करीब 23,355 रुपये का मुनाफा होगा.

किसानो की खुशियों की बौछार

सरकार ने किसानों के लिए धान की खरीद मात्रा बढ़ा दी है और कीमत 21 क्विंटल प्रति एकड़ तय कर दी है. इससे किसानों को धान बेचने पर प्रति एकड़ 23,355 रुपये का अधिक मुनाफा होगा. इस निर्णय से किसानों को समर्थन मूल्य पर धान बेचने में मदद मिलेगी।

सरकार की उम्मीदें

इस साल छत्तीसगढ़ में 130 लाख टन धान की बिक्री हो रही है, जिससे स्थानीय किसानों को काफी फायदा होगा. धान चोरी करने वाले किसानों को सरकार पहले से ही 15 प्रतिशत बिजली दे रही थी, जो अब बढ़कर 21 प्रतिशत हो गयी है.

किसानों के लिए बोनस

मुख्यमंत्री ने कहा कि 25 दिसंबर को किसानों को दो साल के बकाया धान के बोनस के रूप में 3716 करोड़ 38 लाख 96 हजार रुपये का भुगतान किया जायेगा. इससे किसानों को अधिक सुविधा होगी और उन्हें अपनी खेती को और आगे बढ़ाने के अच्छे अवसर मिलेंगे।

समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी

सरकार ने समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी बढ़ाने का निर्णय लेकर किसानों को बड़ा लाभ पहुंचाया है। इससे न केवल उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा बल्कि भूमि संरक्षण और खेती को भी बढ़ावा मिलेगा।

Some Error