बंद कमरे में करे ये बिजनेस और पाए 10 लाख रुपये की सब्सिडी? जाने आवेदन का आसान प्रोसेस

सरकार द्वारा किसानों का उत्पादन बढ़ाने के लिए अलग-अलग प्रयास किए जाते हैं और इसके लिए प्रोत्साहित भी किया जाता है। इसी तरह से बिहार सरकार द्वारा भी मशरूम खेती का उत्पादन बढ़ाने के लिए किसानों को प्रोत्साहन राशि के साथ-साथ सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है।

मशरूम उत्पादन के लिए 50% तक की सब्सिडी

किसानों के लिए मशरूम की खेती कम आई में ज्यादा मुनाफे दे सकती है। इसलिए यह सबसे ज्यादा पसंदीदा खेती भी बनती जा रही है, सरकार की तरफ से भी किसानों को मशरूम की खेती के लिए लगातार प्रोत्साहित किया जाता है और इसी को लेकर बिहार सरकार एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत किसानों को मशरूम उत्पादन के लिए 50% तक की सब्सिडी भी प्रदान करते हुए देखी जा रही है।

सरकार की इस कृषि यंत्र अनुदान योजना के तहत मिल रहे यंत्रों पर भारी सब्सिडी, यह से करें आवेदन

आपको बता दे की, एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना के तहत किसानों को मशरूम की खेती करने के लिए 20 लाख रुपए इकाई लागत रखी गई है। यदि मशरूम की खेती किसानों द्वारा की जाती है तो, इस लागत का 50% यानी की 10 लाख रुपए सब्सिडी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है। इस सब्सिडी पर मशरूम का बीज और मशरूम कंपोस्ट भी उत्पादित कर सकते हैं।

बंद कमरे में किस जा सकती है, खेती

वैसे तो मशरूम उगाने के लिए ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप इसे बंद कमरे यानी कि घर पर भी इसकी खेती कर सकते हैं और इसकी विधि भी काफी आसान होती है। इसमें सबसे ज्यादा ध्यान इसकी देखभाल कर रखना होता है और जरूरी चीजों का समय पर ध्यान रखते हुए अच्छा उत्पादन किया जा सकता है। इसकी खेती के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप अपने जिले के उद्यान विभाग के सहायक निदेशक से भी संपर्क कर सकते हैं और अच्छी से अच्छी कम लागत में ज्यादा उत्पादन कर सकते हैं।

सब्सिडी के लिए केसे करे आवेदन

मशरूम पर सब्सिडी के लिए किसान ऑनलाइन आवेदन करने कर सकते है, इसके लिए राज्य सरकार की हॉर्टिकल्चर वेबसाइट वेबसाइट https://horticulture.bihar.gov.in/  पर जाएं। वेबसाइट के होम पेज पर योजना का विकल्प दिखाई देगा, एकीकृत बागवान विकास मिशन योजना में मशरूम की खेती पर मिलने वाली सब्सिडी के लिए आप आवेदन कर सकते है।  यदि सभी जानकारियां सही पाई गई और आवेदन सफलतापूर्वक जमा किया गया है तो आपको इसका लाभ आसानी से मिल जाएगा।

Some Error