चीन में आई इस रहस्य बीमारी से सरकार हुई चिंतित, भारत के लिए बढ़ रही टेंशन, भारत सरकार ने दिए दिशा निर्देश

इस समय चीन में बच्चों के अंदर निमोनिया और इन्फ्लूएंजा फ्लू फैलने के तेजी से मामले सामने आ रहे जिसके बाद अन्य देश की सरकार भी अलर्ट पर है. इस मामले में भारतीय स्वस्थ मंत्रालय ने भी चिंता जाहिर करते हुए इसकी जानकारी मांगी है.

चीन में फेला  निमोनिया और इन्फ्लूएंजा

आपको बता दे कि भारत सरकार भी पूरी तरह से एक्शन मोड में आ चुकी है. रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को अलर्ट जारी किया गया है और इसके लिए दिशा निर्देश दिए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने भी कहा है कि, स्वास्थ्य मंत्रालय चीन में बच्चों में फैली सांस की बीमारी के मामलों में वृद्धि पर करीब से नजर बनाए रखे हुए है.

इसके साथ ही सरकार द्वारा बताया गया है कि, इन्फ्लूएंजा और सर्दियों के मौसम में ज्यादा सावधानी बरतने की भी सलाह दी जा रही है. मंत्रालय राज्यों से अपने अस्पताल की तैयारी और उसके उपाय के लिए जरूरी निर्देश जारी किए हैं. इसके साथ ही अस्पताल में इन्फ्लूएंजा के लिए दवाई और तक चिकित्सा ऑक्सीजन एंटीबायोटिक आदि की जांच करने की विशेष तौर पर कहा गया है.

इस बिमारी से भारत को खतरा कम है

इससे पहले मंत्रालय की ओर से बताया गया था कि, रहस्यमय निमोनिया से भारत को खतरा कम है, लेकिन इसके बाद भी आपात स्थिति से लड़ने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है. बच्चों और किशोर में इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र स्वसन बीमारी के सभी मामलों के निगरानी की जानी है. मंत्रालय ने इस बात को भी दोहराया है कि, फिलहाल इस तरह का मामला भारत में सामने नहीं आया है. दरअसल चीन की तरफ से भी WHO को सूचित किया है कि, कोई नया रोगाणु नहीं पाया गया है.

Some Error