Headlines

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े लाभार्थियों को राशन कार्ड और जनआधार कार्ड मैपिंग करवाना अनिवार्य

खाद्य सुरक्षा योजना
WhatsApp Group Join Now

इस समय राजस्थान सरकार द्वारा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग में जिले के राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के सभी लाभार्थियों को राशन कार्ड से जन आधार कार्ड की मैपिंग करवाने के लिए आदेश जारी किया है, जिसके तहत उन्हें सभी राशन कार्ड को आधार कार्ड की मैपिंग करवाना अनिवार्य हुआ है। इसके अंतर्गत 45,750 जिले के लाभार्थियों के राशन कार्ड को लिस्ट किया गया है, जिनकी आधार की मैपिंग का कार्य अभी भी बाकी है।

राशन कार्ड और जन आधार कार्ड मैपिंग अनिवार्य

जिला रसद अधिकारी द्वारा बताया गया है कि, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना National Food Security Scheme के लाभार्थियों को राशन कार्ड से जन आधार की मैपिंग करवाना काफी आवश्यक है। वहीं मैपिंग नहीं होने पर लाभार्थियों को भविष्य में राशन सामग्री प्राप्त करने में भी समस्याएं हो सकती है। यदि किसी भी जन आधार के साथ मेपिंग नहीं की गई है तो उन्हें खाद्य विभाग से मिलने वाली सुविधाओं पर भी इसका असर देखने को मिलेगा।

इसके लिए उचित मूल्य दुकानदारों के मोबाइल नंबर पर SCM पोर्टल पर FPS लॉगिन उपलब्ध करवा दिया गया है, ताकि उचित मूल्य दुकानदार अपने मोबाइल के माध्यम से वंचित सदस्यों की जन आधार मैपिंग आसानी से कर सके और उन्हें आगे की योजना का लाभ दिया जा सके।

मुखियाओं की मृत्यु होने पर नाम कटवाना अनिवार्य

उसके साथ आदेश में अभी बताया गया है कि, जिन सदस्यों में मुखियाओं की मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम को भी राशन कार्ड से हटाना अनिवार्य है, लेकिन परिवार के सदस्य का नाम नहीं हटाया गया है, ऐसे में इनका संशोधन भी आवश्यक किया गया है।

कार्य के लिए दिया प्रशिक्षण

इस संबंध में, शुक्रवार को पंचायत समिति पाली के सभागार में राशन डीलरों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के चयनित परिवारों के सदस्यों को ई-मित्र पर जाकर मुखिया का नाम संशोधन करवाने एवं वन नेशन वन राशनकार्ड के तहत डुप्लीकेट आधार कार्ड हटाने का कार्य भी किया गया है, ताकि आम जन इसका लाभ ले सके। इस हेतु प्रवर्तन अधिकारी श्री तेजसिंह मेडतिया, प्रवर्तन निरीक्षक श्रीमती कृष्णा कंवर भाटी, और जिला पास समन्वयक श्री पुखराज ने प्रशिक्षण प्रदान किया।

यह भी देखे:- खाद्य सुरक्षा योजना में नये नाम जुड़ना शुरू, इस योजना के तहत मिल रहा सभी को राशन, देखे जानकारी

अगर आपके पास है खाली जमीन तो इस बिज़नेस से कमाए बम्पर पैसा, सरकार भी दे रही सब्सिडी

अस्वीकरण:- क्रप्या व्यापार अपने जोखिम पर करें, किसी लाभ या हानि के लिए हमारा पोर्टल जिम्मेदार नहीं होगा. आपके लिए हम रोजाना वायदा बाजार भाव, हाजिर मंडी भाव, मौसम जानकारी, और भाव भविष्य जैसी उपयोगी जानकारी लेकर आते है.

WhatsApp Group Join Now

Some Error