WhatsApp का यह फीचर यदि आपके लिए भी बन रहा है बड़ी परेशानी तो, इस तरह से तुरंत करें इसे डिसेबल

WhatsApp Feature आज के समय में सभी लोग अपने मोबाइल में Whatsapp का उपयोग चैटिंग करने के लिए सबसे अधिक करते हैं। आज यह करोड़ों यूजर्स का पसंदीदा app बना हुआ है। वही Whatsapp में आपको यूजर के लिए अपनी जरूरत का ध्यान रखते हुए अलग-अलग फीचर्स की भी सुविधा भी देखने को मिल जाती है।

Whatsapp में आपको कहीं तरह के फीचर्स देखने को मिलते हैं, जिसका उपयोग आज यूजर कर रहे है। इसके साथ ही चैट करने के लिए भी इसमें कई सारे फीचर्स उपलब्ध हैं। हम जानते हैं कि कभी कभी मैसेज रिसीव होने के बाद सभी मैसेज का रिप्लाई कर पाना मुश्किल होता है और कई बार यूजर किसी मैसेज को रीड तो कर लेता है लेकिन उसका रिप्लाई नहीं कर पता है। ऐसे में सेंडर को यह लगता है कि, इन्होंने मैसेज की देखने के बाद भी रिप्लाई नहीं किया है। ऐसी स्थिति में आप Whatsapp के रिसिप्ट फीचर का उपयोग अपने अनुसार कर सकते हैं और इस असुविधा से भी बच सकते है।

Whatsapp में ब्लू टिक को करे डिसेबल

वेसे तो Whatsapp का रीड रिसिप्ट फीचर मैसेज सेंडर के लिए एक सुविधा है, लेकिन मैसेज रिसीवर के लिए यह एक परेशानी का कारण भी बनती है। मैसेज का रिप्लाई न कर पाने पर यूजर की जवाबदेही बन जाती है। और  यदि आपको भी इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो, आप Whatsapp की ब्लू टिक यानी रीड रिसिप्ट फीचर को डिसेबल कर सकते हैं। आपको यह ऑप्शन इस एप्लीकेशन में मिल जाएगा। ऐसा करने के बाद आप आसानी से किसी के भी मैसेज को रीड भी कर सकते हैं और इसकी जानकारी सेन्डर को भी नहीं लग पाती है।

रीड रिसिप्ट डिसेबल (read receipts disabled ) कैसे करें?

  • Whatsapp पर read receipts disabled करने के लिए सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को open करना है।
  • Whatsapp के टॉप राइट कॉर्नर में दिए 3 डॉट पर क्लिक करें।
  • यहां आपको Menu दिखाई देगा, यहां की setting पर क्लीक करे।
  • इसमें प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करें और अब read receipts disabled कर दे।

नोट –

यहां आपको बता दे कि, इस read receipts disabled सेटिंग का उपयोग करने के बाद आपको Whatsapp के किसी ग्रुप में भी आप मैसेज भेजते हैं तो, आपको यह जानकारी नहीं मिल पाएगी कि कौन से मेंबर्स आपके मैसेज को रीड कर चुके हैं, आपकी यह सुविधा भी इसके साथ खत्म हो जाती है।

Some Error