CM ने राजस्थान में की बड़ी घोषणा,  रोडवेज की बसों में अब लगेगा सिर्फ 10% किराया

आज वैसे तो यातायात के कई साधन उपलब्ध है, लेकिन सबसे ज्यादा आज भी शहरों में एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए बसों का इस्तेमाल किया जाता है और बसों का कीराया भी काफी ज्यादा हो चुका है, लेकिन इस समय राजस्थान रोडवेज द्वारा एक महत्वपूर्ण घोषणा की गई है, जिसके तहत अब राजस्थान रोडवेज की बसों में आप सिर्फ 10% ही किराया लगने वाला है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की घोषणा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आचार संहिता से पहले एक और बड़ी घोषणा कर दी है, आपको बता दे की मुख्यमंत्री ने बड़ी घोषणा का ऐलान करते हुए कहा है कि, अब रोडवेज महिलाओं को सिर्फ 10% किराया ही देना होगा. इसके लिए उन्हें अब पूरा भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है, वहीं इसका पालन करने के लिए कुछ शर्ते भी बताई गई है, जिनका पालन उन्हें आवश्य करना होगा.

सिर्फ 10% किराये में सफर

इस समय राजस्थान में कई तरह की योजना जारी की जा रही है, इसी तरह से रोडवेज बसों को लेकर भी योजना चलाई जा रही है, जिसके तहत महिलाएं मंथली पास बनवा सकती, जिसके माध्यम से उन्हें सिर्फ 10% तक का ही किराया देना होगा, यानीकी मंथली पास बनाने पर किराए में 90% छूट महिलाओं को दी जा रही है. इस अनुसार महिलाओं और बालिकाओं को अब किराये के रूप में केवल 10% किराया देना होगा और वह आसानी से बसों में सफर कर सकती है.

इस घोषणा को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा 8 अक्टूबर 2023 को ऐलान किया गया है. रोडवेज में महिलाओं के लिए इस तरह की बड़ी छूट पहले भी प्रदान की जा चुकी है. पहले त्यौहार जैसे रक्षाबंधन पर महिलाओं के राजस्थान रोडवेज बिल्कुल फ्री रखी गई थी, लेकिन अब राजस्थान रोडवेज महिलाओं के लिए 90% छुट देकर 10% किराया लागू करके सरकार ने यह बड़ी घोषणा की है, जिससे महिलाओं को काफी सहायता मिलने वाली है.

इस समय राजस्थान राज्य परिवहन निगम द्वार महिलाओं एवं पुरुषों को लगभग 1.61 लाख मासिक यात्रा पास वर्तमान में दिए जा रहे हैं और कई नए पास भी बनाये जा रहे है. इस समय यह पास किराए की राशि में 45 पर्सेंट छूट प्रदान देकर बनाये जाते थे, लेकिन अब महिलाओं के बालिकाओं को 90% छूट दी जाएगी.

Some Error