नेता से लेकर अभिनेता तक, सब हो रहे क्रेडिट कार्ड और साइबर फ्रॉड का शिकार, जानिए कैसे रहें बच कर,

इस समय साइबर अपराध की शिकायत काफी बढ़ते हुए देखी जा सकती है और क्रिमिनल अक्सर लोगों को अपना शिकार बनाते रहते हैं. इसी तरह से इस समय हाल ही में अभिनेता आफताब शिवदासनी भी इसका शिकार हो गए हैं, जिसके बाद उनके पैसे उनके अकाउंट से उड़ा दिए गए हैं.

साइबर स्कैम?

ऐसे कई मामले आ रहे हैं जो की, साइबर स्कैम का शिकार होते हुए नजर आ जाएंगे, लेकिन यह स्कैम नेता ओर अभिनेताओं तक के घर पर भी यह मामला पहुंच चुका है. दरअसल आपको बता दे कि, अधिकतर साइबर क्राइम क्रेडिट कार्ड के नंबर्स या फिर आपके बैंक डिटेल्स के आधार पर ही होते है.

आ रहा है चक्रवात, त्योहारों पर होगी मुसलाधार बारिश, जानिए चक्रवात के कारण कहा होगी बारिश

OTP और जरुरी सुरक्षा का रखे ध्यान

इस थर के साइबर क्राइम से बचने के लिए आपको सतर्क होने की आवश्यकता है. इसके लिए आज हम आपको कुछ लेटेस्ट साइबर फ्रॉड और उनसे बचाव करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे कि आप अपना बचाव आसानी से कर सकते हैं. साइबर फ्रॉड की शुरुआत एक फोन कॉल के साथ होती है, जिसमें कई बार अनजान नंबर से कॉल आता है, लेकिन यदि आप उन्हें अपना ओटीपी और बैंक डिटेल्स नहीं देते हैं तो आप इसे आसानी से बच सकते हैं.

विडियो और रिल्स बनाने के शौकीन हैं? तो आपके लिये 200 मेगा पिक्सल का यह फ़ोन आया आधे कीमत में, फेस्टिवल सेल

ऐसा ही मामला अभिनेता आफताब शिवदासानी के पास भी आया था, जिन्हें अनजान नंबर से एक मैसेज आया मैसेज मैं केवाईसी अपडेट करने के लिए कहा जाता है और ऐसा न करने पर अकाउंट सस्पेंड होने की बात कही जाती है. केवाईसी अपडेट करने की लिंक पर क्लिक किया, उसमें कुछ इंस्ट्रक्शन आए जिसमें वह आगे बढ़े और आखिर में उनके बैंक अकाउंट से₹1 लाख 49 हजार डेबिट हो गए.

आज खरीद कर बेचे 4 महीने बाद, हो जायेगे मालामाल, तरह से कर सकते है अपने पेसे का सही इस्तेमाल

आज साइबर फ्रॉड कई तरह की अलग-अलग टिप्स अपनाते हुए नजर आ जाते हैं जो कि, आम लोगों अपने ताकि का शिकार बना लेते हैं. कई बार यह क्रेडिट कार्ड बनवाने का झांसा देकर भी आपसे कई तरह की डिटेल ले लेते हैं. ऑनलाइन स्कैम अक्सर व्हाट्सएप या टेलीग्राम के माध्यम से अधिक होते है, इसके चक्कर में कई लोग ऑफर को देखकर अपना लाखों रुपए गवा देते हैं.

Some Error