किसानो को धान की फसल नुकसान पर मिलेगा 20 हजार रुपए का मुआवजा, ऐसे करें तुरंत आवेदन

हमारे देश में धान की खेती काफी अधिक मात्रा में किसानों द्वारा की जाती है और उसी के लिए सरकार ने इस फसल के नुकसान के लिए भी कई कदम उठाए हैं। इस समय धान की खेती करने वाले किसानों के लिए भी एक खुशखबरी आई है।

खरीफ फसल सहायता योजना

किसानो को धान की खेती में सहायता प्राप्त करने के लिए फसल सहायता योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना में खरीफ फसलों में हुए नुकसान की भरपाई सरकार द्वारा की जाएगी। जिन किसानों को खरीद फसलों में नुकसान हुआ है, उन्हें नुकसान की भरपाई करने के लिए आर्थिक मदद सरकार द्वारा की जा रही है।

किसानो को खेतों में ट्रांसफार्मर लगाने के लिए सरकार दे रही 50% पैसा, कृषक मित्र योजना हुई लॉन्च, देखे इसके फायदे

धान की खेती में नुकसान का मुआवजा सरकार की ओर से दिया जाने वाला है। इसमें किसानों के पास किसी भी प्रकार का बीमा होने की भी आवश्यकता नहीं है, ना ही बैंकों को इसके लिए किसी प्रकार का प्रीमियम देना होगा। बाढ़, बारिश, तूफान, फसल रोग आदि प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान से किसानों को अब राहत मिलने वाली है, जिसके तहत सरकार द्वारा 20 हजार की सहायता राशि भी प्रदान की जा रही है।

योजना का लाभ

अक्सर देखा गया है कि, किसानों को अधिकतर तेज बारिश और किसी प्राकृतिक आपदा के कारण काफी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ता है। वही इस योजना के तहत राशि प्रेम कर सकते हैं 20% से ज्यादा नुकसान होने पर किसानों को यह सहायता राशि प्रदान की जा रही है, वहीं यदि 20% से नुकसान कम है तो, किसानों को कम सहायता मिलेगी सरकार की इस योजना में से किसानों को काफी फायदा हुआ है।

बता दे की धान की फसल में किसानों को काफी पूंजी निवेश करने की जरूरत होती है, ऐसे में यदि उन्हें किसी तरह का नुकसान होता है। इसी को देखते हुए सरकार ने यह योजना शुरू की है।

कितनी राशि मिलेगी किसानों को

आपको बता दे की, खरीफ फसल सहायता योजना के तहत किसानों को अधिकतम 20 हजार रुपए दिए जाएगे। योजना के अन्सुअर 10 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर की दर से सहायता दी जाएगी। अधिकतम 2 हेक्टेयर तक सहायता देने का प्रावधान है।

यहा से करे आवेदन

आएदन के लिए बिहार राज्य फसल सहायता योजना के ऑफिशियल वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाएं  यहा से आप अपनी फसल के लिए आवेदन कर सकते है।

Some Error