पैन कार्ड खो जाने या टूटने पर अब आपको घबराना नही है, मात्र 10 मिनट में इस तरह से करे डाउनलोड

आज के समय में किसी विभक्ति लेनदेन को करने के लिए फिर प्रॉपर्टी के को खरीदने और बेचने के लिए भी आपको पैन कार्ड की आवश्यकता होती है. पैन कार्ड और आधार कार्ड आज एक बहुत जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. ऐसे में अगर यह डॉक्यूमेंट खोज या फिर टूट जाए तो, आप क्या करेंगे.

लेकिन अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है. हम आपको मैं 10 मिनट के अंदर ही घर बैठकर इसे पाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिसमें आपको कुछ भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है.

E-PAN Service का ले लाभ

पैन कार्ड के को जाने पर टूट जाने की स्थिति में आयकर विभाग द्वारा E-PAN Service सुविधा प्रदान की है. इसका प्रोसेस पूरा करने के लिए आपको 10 मिनट का समय देना होता है और आप अपने आधार कार्ड की मदद से अपना E-PAN कार्ड जनरेट कर सकते हैं. इधर-उधर विभाग की ओर से पैन कार्ड बनवाने की ऑफलाइन प्रक्रिया लगने वाले समय को राहत देने के लिए यह सुविधा प्रदान की गई है.

राजस्थान की इन जिलों में होगी भारी बारिश मौसम विभाग ने किया जारी किया आज इन जगहों के लिए अलर्ट, देखे

पैन कार्ड PAN card धारक का यदि पैन कार्ड खो जाता है या टूट जाता है तो, इस स्थिति में आप ही पन सर्विस के माध्यम से पैन कार्ड प्राप्त कर सकते हैं. हालांकि से प्राप्त करने के लिए आपके पास हुए आधार नंबर होना चाहिए और आधार कार्ड का पिन कार्ड से रजिस्टर्ड होना आवश्यक है, तभी आप ही पन आधार सर्विस को प्राप्त कर सकते हैं.

लोक सभा चुनाव 2024 : क्या बीजेपी लगाएगी हैट्रिक, क्या तीसरी बार जीतेगी बीजेपी सरकार? देखें लेटेस्ट आंकड़े

आपको बता दे की E-PAN पर एक डिजिटल सिगनेचर कार्ड होता है जो आधार से ही केवाईसी की जानकारी को वेरिफिकेशन करने के बाद जारी किया जाता है. इसे पाने के लिए जरूरी है कि आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारियां एक जैसी हो उसके बाद वेरिफिकेशन के आधार पर आपका मोबाइल नंबर पर OTP दिया जाता है जिससे आप इसी पैन कार्ड को प्रोसेस पूरा कर सकते हैं.

E-PAN के लिए इस तरह करे आवेदन

E-PAN Service के माध्यम से आपको आयकर विभाग के पोर्टल (https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/) पर लॉग इन करना है.  अब होमपेज ओपन होने पर आपको यहा पर दिख रहे इंस्टेंट ई-पैन ऑप्शन पर क्लिक करना होता है और इसके बाद नए ई-पैन पेज पर click Get New e-PAN को सेलेक्ट करना होगा, यह से आप प्रोसेस पूर्ण कर इसे प्राप्त कर सकते है.

Some Error