पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना के तहत सरकार से रही किसानो को ऋण, 60 रूपए तक का होगा फायदा

सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत हो सके। इसी को देखते हुए सरकार द्वारा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की भी शुरुआत की गई है जो की, पशुपालक किसानों के लिए काफी कारगर साबित हुई है, उन्हें इसके माध्यम से ऋण लेने में मदद मिलती है जिससे पशुपालन में उनके सामने आने वाली समस्याएं कम हो सके।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड

यदि आप भी पशुपालन का कार्य करते हैं और इसमें ऋण लेना चाहते हैं तो, आप पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना की शुरुआत हरियाणा के पशुपालक एवं कृषि मंत्री, जेपी दलाल द्वारा की गई थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पशुपालकों को ऋण उपलब्ध करवाना है,

इस योजना के तहत सरकार किसानो को दे रही सीधे 60 हजार रूपय, इस तरह से करे आवेदन पर ले इसका लाभ

इस योजना के लिए पशुपालक जिसके पास गाय है। उसे 40,783 रुपये तक का ऋण मिल सकता है और अगर वह भैंस रखता है तो, उसे 60,249 रुपये ऋण के रूप में मिलेगा। इस योजना के तहत पशुपालन को ऋण राशि 6 ​​समान किश्तों में दी जाएगी। जिस पर 1 वर्ष के अंतराल में 4% ब्याज के साथ पशुपालन को वापस करनी होगी।

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

इस योजना का लाभ पाने के लिए लाभार्थी को का हरियाणा राज्य का होना अनिवार्य है। इसके लिए अब तक 53 हजार पशुपालकों को किसान क्रेडिट कार्ड प्रदान किए जा चुके हैं, इन किसान क्रेडिट कार्डों के माध्यम से 53,000 पशुपालकों को राज्य सरकार द्वारा 700 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त हुआ है।

इस तरह प्रदान की जायेगी योजना की राशी

इस योजना में अलग-अलग जानवरों के लिए अलग-अलग राशि का प्रावधान है। गाय पालन के लिए 40,783/- रुपये वही भैंस पालन के लिए रु 60,249/ रूपए है। वही भेड़ और बकरी पालन के लिए रु 4,063/ मुर्गी पालन के लिए 720/- रुपये दीये जायेगे। कोई भी किसान जो इस योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है वह अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन कर सकते है।

किसान योजना में पाए गये यह अपात्र किसान, पैसे वापस लेने की तेयारी, कही आप भी तो इस लिस्ट में नही देखे

Some Error