इन किसानो से वापस ली जा रही PM किसान योजना की दी गयी राशि, जानें इसके पीछे की बड़ी वजह,

हम सभी जानते हैं कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अगस्त में 14वीं की जारी की गई थी। अब किसानों को 15वीं किस्त मिलने का इंतजार है जो कि नवंबर महीने के अंत तक भेजी जा सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

इस योजन के तहत यदि अभी तक किसी किसान आवेदन नहीं किया है तो, वह पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर इस सम्मान निधि योजना में आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही बता दे कि, केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक किस रूप से कमजोर किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाता है, जिसमें गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर भूमि धारक परिवार को ₹2000 की तीन क़िस्त मिलेगी और इस तरह से 1 साल में उन्हें ₹6000 तक की आर्थिक मदद की जायेगी।

यह भी देखे:-

देशभर में जोरदार बारिश शुरू, देश के 10 हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी, इन राज्यों में किया अलर्ट, देखे

इन किसानो से ली जा रही राशी

आपको बता दे की कुछ ऐसे भी किसान है, जिनसे एक बार फिर से सम्मान निधि की किस्त वापस ली जा रही है। जिन किसानों ने गलत तरीके से पीएम किसान सम्मन निधि का लाभ उठाया है या फिर गलत जानकारियां दी गई है, उन्हें उनकी राशि दोबारा से लोटनी होगी भूलेखों के सत्यापन के दौरान पीएम किसान योजना का लाभ उठाने वाले आपात्र लोगों से भी पैसे वापस लेने की प्रक्रिया सरकार द्वारा आप तेज कर दी गई है और जो किसान पैसे दुबारा पेसे नही दे रहे है, ऐसे किसानो के खिलाफ शख्त कार्रवाई करने के भी निर्देश जारी किए गए हैं।

यह भी देखे

सरकार ने फसल बीमा को लेकर लिया बड़ा निर्णय, 7 जिलों में प्रीमियम राशि लौटाने के जारी किये आदेश

आपको बता दे कि, किसानों की E-केवाईसी होना काफी अनिवार्य हो चुका है। यदि किसी किसान की केवाईसी पूर्ण नहीं है या किसी तरह की भ्रामक जानकारियां दी गई है और वह जानकारी सत्यापित नहीं है तो, एसे किसानों को भी अपनी राशि लौटना पड़ सकती है तो, जल्द ही यदि आपने भी अपना ईकेवाईसी नहीं करवाया है तो, आप सीएससी सेंटर जाकर पीएम किसान पोर्टल पर केवाईसी करवा सकते हैं।

Some Error