इस नए साल पर लगेगी किसानों की लॉटरी, योजना के तहत किसानो को मिलेगा 9 हजार रूपये

प्रधामंत्री किसान योजना के तहत किसानो को सालाना 6 रूपये दिए जाते है लेकिन नए साल पर 9 हजार रूपये कर दिए जायेगे. सरकार योजना की रकम बढ़ने की योजना बना रही है. केन्द्र सरकार के द्वारा इस योजना में बदलाव करने को योजना तेयार की जा रही है. नए साल से पहले किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार साल 2024 तक कृषि क्षेत्र को मजबूत करने और आमदनी बढ़ाने के लिए कई योजनाएं बना रही है.

योजना के द्वारा किसानो को साल में 9 हजार रूपये दिए जायेगे. अगली क़िस्त आने से पहले ये कदम उद्ये जायेगे.

आधार कार्डधारक धारक इस काम को जरुर करे, देश में कही भी मिलेगा फ्री में राशन का लाभ, देखे प्रोसेस

सरकार 2 लाख करोड़ रुपये देने को तैयार.

मिली जानकारी के अनुसार सरकार 2024-25 के बजट में कृषि क्षेत्र के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का बजट बना सकती है. जिसमें इस साल का बजट 39 फीसदी से ज्यादा होना सम्भ्व है . इस नए बजट से किसानों की आय में भारी गिरावट आने की आशंका है.

पीएम किसान की किस्त बढ़ाने का फैसला किया

वहीं, कृषि मंत्रालय ने किसानों को हर साल दी जाने वाली वित्तीय सहायता की राशि बढ़ाने का फैसला किया है. इस बजट के बाद कृषि मंत्रालय ने किसानों को दी जाने वाली राशि 6 ​​हजार रुपये से बढ़ाकर 9 हजार रुपये करने का फैसला किया है.

इससे किसानों को अब हर महीने 500 रुपये की जगह 750 रुपये की किस्त दी जाएगी. फिलहाल पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6,000 रुपये दिए जा रहे हैं और 5 साल पूरे होने पर इसे 50 फीसदी तक बढ़ाने की योजना है.

2 लाख से ज्यादा किसानो के खाते में जमा होगे 88 करोड़ रूपये, देखे अपने जिले का नाम

पीएम फसल बीमा स्कीम

ऐसे में किसानों के हित में पीएम फसल बीमा योजना का विस्तार किया जा रहा है. यह योजना 2016 में शुरू की गई थी, जिसके तहत किसानों को कम प्रीमियम पर फसल बीमा के तहत बीमा कराया जाता है। इसके लिए किसानों को कुल प्रीमियम का 1.5 से 5 फीसदी ही जमा करना होगा. जबकि बाकी रकम सरकार जमा करती है.

Some Error