“PMEGP” योजना के तहत सरकार दे रही, 50 लाख तक लोन लोन, 35% लोन करेगी माफ़, इस तरह करे आवेदन

आज के समय में कई लोगों को अपने रोजगार को आगे बढ़ाने के लिए या नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती है। ऐसे मैं कई बार उन्हें बैंकों से लोन लेने की आवश्यकता होती है, लेकिन वह कई परिस्थितियों की वजह से लोन आसानी से प्राप्त नहीं कर पाते हैं। ऐसे में सरकार द्वारा “प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना” चलाई जा रही है, जिसके तहत लोन लेने के उम्मीदवार 50 लाख तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

We can help you find the best truck accident lawyer

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना के साथ मिले लोन के साथ-साथ सरकार द्वारा सब्सिडी भी प्रदान की जा रही है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी 10 लाख तक का लोन ले सकते हैं और अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं। इस योजना में लोन पर 25 से 35% तक सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है।

RBI ने किया बड़ा खुलासा, अभी तक 2000 के नोटों की नही हो पायी 100 फीसदी वापसी, वापस नही आए इतने वैल्यू के नोट, देखे

योजना का मुख्य उद्देश्य

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना का मुख्य उद्देश्य छोटे सूक्ष्म और मध्यम वर्ग के व्यापारियों को रोजगार प्रदान करना है, जिसके माध्यम से वह ₹200000 से लेकर 10 लाख तक की राशि प्राप्त कर सकते हैं। यह वही ग्रामीण इलाकों में मिलने वाले लोन पर 35% और शहरी इलाकों में 25% तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है। यह योजना के माध्यम से दी जाने और लोन पर नियमानुसार सब्सिडी दी जाएगी जो, अलग-अलग वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग होती है।

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता –

इस योजना हेतु कुछ आपको कुछ जरुरी पात्रताएं पूर्ण करना होती है, जो इस प्रकार है –

  • आवेदनकर्ता की उम्र 18 साल से अधिक होना चाहिए है।
  • ऐसा व्यक्ति, जो इस खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, वह इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • आवेदक का आधार कार्ड होना जरुरी है।
  • मोबाइल नंबर, व्यवसाय की जानकारी और ईमेल आईडी होना जरुरी है।

प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के यहा से करे आवेदन –

अगर आपने भी इस योजना के माध्यम से लोन ललना चाहते है तो, आपको इसके लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://www.kviconline.gov.in/ पर जाकर आवेदन करना होता है। इस वेबसाइट पर आने कब बाद यहाँ पर एक ऑनलाइन फॉर्म खुलेगा जिसमे आपको जरुरी जानकारी भरनी होगी और इसे सबमिट करना है।

Some Error