Headlines

2 लाख से ज्यादा किसानो के खाते में जमा होगे 88 करोड़ रूपये, देखे अपने जिले का नाम

WhatsApp Group Join Now

5 लाख से ज्यादा किसानो के खाते में ८८ करोड़ बीमा मिला है. देखते है क्या इसमें आपके जिले का नाम है. क्या आपका नाम है? बारिश के कारण फसल का हुआ नुकसान के कारण फसल बीमा कम्पनी ने जालना जिले के किसानो के खाते में 88 करोड़ रूपये डाल दिए है. लेकिन अभी तक सभी किसानो के खाते प्रीमियम का राशी जमा नहीं हुई है.

फसल बीमा 2023

प्राकृतिक आपदा के कारण फसल नष्ट होने पर किसानों को नुकसान की भरपाई की जाती है। महाराष्ट्र प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना फसल बीमा क्रियान्वित की जा रही है, जिसके अनुसार जिले में 7 लाख 42 हजार 880 किसान इस योजना के लाभार्थी हैं। अछा है। बारिश के कारण फसलें अच्छी थीं, इसलिए किसानों को आमदनी की उम्मीद थी, लेकिन अगस्त महीने में जिले में भारी बारिश हुई, कुछ जगहों पर बादल फटने जैसी बारिश हुई, इस बारिश के कारण फसलें बर्बाद हो गईं.

1 लाख किसानो का बीमा अभी है बकाया

फसल बीमा इसके बाद बीमा कंपनी ने 364380 किसानों की शिकायतों का सर्वे किया. बीमा कंपनी ने 347763 किसानों के खातों में 87 करोड़ 34 लाख रुपये की बीमा राशि वर्गीकृत की है। जिले के अधिकांश किसानों को पीएमएफबीवाई की बीमा राशि मिल चुकी है, जिसका एक लाख तीस हजार किसान अब भी इंतजार कर रहे हैं.

राज्य सरकार ने 100133 रुपये और केंद्र सरकार ने 148 करोड़ 28 लाख रुपये का भुगतान किया है. बीमा कंपनी को कुल 330 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है, लेकिन बीमा कंपनी ने किसानों को केवल 87 करोड़ रुपये का भुगतान किया है, अभी भी जिले के अधिकांश किसानों को यह बीमा नहीं मिला है।

WhatsApp Group Join Now

Some Error